Friday, Mar 29 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीस गौशालाओं को मिला दो करोड का अनुदान

सिरोही 02 अप्रैल (वार्ता )चुनाव आयोग की अनुमति के बाद राजस्थान सरकार की ओर से सिरोही जिले की बीस गौशालाओं को दो माह के लिये दो करोड़ तेरह लाख रूपये अनुदान मिला हैं।
श्री सुमति जीव रक्षा केन्द्र के प्रबंध ट्रस्टी महावीर जैन ने बताया कि पंजीकृत 20 गौशालाओं में 8918 बडे एवं 4787 छोटे अर्थात 13 हजार 705 पशुओं का लालन पालन हो रहा हैं। चुनाव आचार संहिता लागू होने से अनुदान वितरण में हो रही कठिनाई के कारण राज्य सरकार ने मामला निर्वाचन आयोग को शिथिलता प्रदान करने के लिए भेजा था। इस पर चुनाव आयोग ने 25 मार्च को अनुदान वितरण करने की स्वीकृति प्रदान की जिस पर अनुदान वितरण का कार्य जिला गोपालन समिति के माध्यम से छोटे पशु को 16 एवं 32 रूपये प्रतिदिन की दर से किया गया। इसके तहत जनवरी एवं फरवरी माह के लिए दो करोड 13 लाख 56 हजार 112 रूपये का अनुदान मिला हैं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य स्तर पर जयपुर में आयोजित गौपालन सम्मेलन मे वित विभाग के अधिकारियों से कहा था कि गौशालाओं को चारा खरीदने के लिए बकाया अनुदान राशि का वितरण जल्द करने की व्यवस्था करें। मुख्यमंत्री ने अनुदान की राशि बढाने की भी घोषणा की थी जिस पर वितिय वर्ष 2019-20 में बड़े पशु पर 40 एवं छोटे पशु पर 20 रूपये प्रतिदिन की दर से अनुदान मिलेगा।
महावीर रामसिंह
वार्ता
image