Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खरीदी उपज तय समय में गोदामों में पहॅुचेगीं-आंजना

जयपुर, 03 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि किसानों से खरीद की जा रही उपज तय समय में गोदामों में जमा हो रही है और राजफैड के द्वारा पर्याप्त मात्रा में बारदाने की व्यवस्था की गई है।
श्री आंजना ने आज यहां बताया कि वर्तमान में राजफैड के खरीद केन्द्रों पर 21 लाख आठ हजार नग सरसों का बारदाना एवं 15 लाख 12 हजार नग चना का बारदाना उपलब्ध है, जो आगामी 15 दिनों की खरीद के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि नेफेड कलकत्ता द्वारा 12 लाख 64 हजार नग सरसों का बारदाना एवं दो लाख 12 हजार चना का बारदाना भेजा गया है जो निरन्तर खरीद केन्द्रों पर पहुंच रहा है।
उन्होंने कहा कि दो अप्रैल तक बायोमेट्रिक सत्यापन से तीन लाख 64 हजार 541 किसानों ने सरसों एवं चना के लिए पंजीयन करा लिया है। अधिक से अधिक किसानों से खरीद सुनिश्चित करने के लिए किसान की सुविधा को देखते हुए 465 खरीद केन्द्र स्थापित किये है। केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार किसान से प्रतिदिन अधिकतम 25 क्विन्टल की खरीद निश्चित की गई है। इसी के तहत किसानों से खरीद की जा रही है ताकि अधिकाधिक किसानों को योजना का लाभ दिया जा सके।
श्री आंजना ने कहा कि केन्द्र सरकार को खरीद लक्ष्य की सीमा 25 प्रतिशत से बढा कर 40 प्रतिशत करने के लिए पत्र लिखा जा चुका है। केन्द्र सरकार किसानों के हित में फैसला लेकर खरीद लक्ष्य की सीमा को तुरन्त बढायें ताकि अधिकतम किसानों से खरीद कर राहत दी जा सके। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से राज्य में खरीद प्रारम्भ हो चुकी है और दो अप्रैल तक लगभग 32 करोड रूपये मूल्य की सरसों एवं चना की खरीद किसानो से की जा चुकी है।
रामसिंह
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image