Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


क्लब में घूसे पैंथर को ट्रैंकुलाईज कर जंगल में छोड़ा

अलवर 03 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अलवर के जयकृष्ण क्लब में आज सुबह घूस गये एक पैंथर को कई घंटे की मशक्कत के बाद ट्रैंकुलाइज कर पुन वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया।
जयकृष्ण क्लब के सचिव बाबू झालानी ने बताया कि क्लब परिसर में पैंथर की चहल कदमी को देखकर इसकी सूचना वन विभाग की दी। इसके बाद पैंथर वहां से पास में बीज गोदाम में घूस गया तथा बाद में फिर से क्लब परिसर में आने पर उसे कमरे में बंद कर दिया गया। उन्होंने बताया कि पैंथर से किसी प्रकार की जनहानी नहीं पहुंची है।
वन विभाग की टीम ने कई घंटों की मशक्कत के बाद पैंथर को ट्रंकुलाईज किया जा सका। ट्रंकुलाईज करने के बाद पैंथर को पिंजरे में रखा और उसे जंगल में छोडऩे के लिये ले गई।
इधर सरिस्का वन अभ्यारणय के उपवन संरक्षक आलोकनाथ गुप्ता ने बताया कि इस पैंथर की उम्र करीब दो साल है और गत 15 मार्च को पकड़े गये, पैंथर से छोटा है। उन्होंने बताया कि सरिस्का के बफर एरिया में लगातार हो रहे अतिक्रमण तथा मानवी दखल के कारण पैंथर आबादी की तरफ बढ़ रहे हैं। इधर सरिस्का में वन्य जीवों को रेस्क्यू करने के संसाधन पूरी मात्रा में उपलब्ध नहीं होने के कारण सरिस्का की टीम हमेशा विफल सी दिखाई देती है और उसे एक घंटे के काम में कई घंटों में जाकर सफलता मिलती है।
जैन रामसिंह
वार्ता
image