Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एसीबी ने नारकोटिक्स के एसआई सहित चार कार्मिको को पकड़ा

जयपुर 04 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने गुरूवार को प्रतापगढ़ जिले में नारकोटिक्स ब्यूरो के अधीक्षक सुधीर यादव सहित चार कार्मिकों एवं दो दलालों को गिरफ्तार किया।
ब्यूरो के सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों में आरोपी यादव के साथ चित्तौड़गढ़ में ही कार्यरत सबइंस्पेक्टर भानुप्रताप सिंह, हवलदार प्रवीण सिंह, वरिष्ठ सहायक रामविलास मीणा और दो दलाल छगनलाल जाट एवं किशन शामिल है। ब्यूरो ने आरोपियों से बड़ी मात्रा में नकद राशि, अवैध शराब एवं मादक पदार्थ तथा भूमि के दस्तावेज बरामद किये है।
ब्यूरो ने यह कार्रवाई ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक चन्द्रशील ठाकूर एवं पुलिस निरीक्षक विक्रमसिंह के नेतृत्व में की गई। श्री ठाकूर ने बताया कि एक सूचना आधार पर आरोपी यादव एवं अन्य कर्मचारी कल एक वाहन में बैठ कर क्षेत्र में अफीक काश्तकारों की फसल हकाई की निगरानी करने तथा अफीम काश्तकारों से अवैध राशि वसुल कर देर रात तक लौटने की सुचना मिली थी।
ब्यूरो टीम ने योजना बद्ध तरीके से नाकाबंदी करते हुये रात्रि को लाैटते समय चित्तौड़गढ़ में उनके वाहन को रूकवाकर तलाशी ली। तलाशी के दौरान उनके पास से 17850 रूपये नकद राशि तथा काश्तकारों की निगरानी कार्य के अपूर्ण दस्तावेज बरामद किये। ब्यूरो टीम द्वारा इसके बाद आरोपी यादव के कुंभानगर स्थित आवास पर तलाशी की ली जहां पर 84770 रूपये नकद, 13 लाख की एफडीआर, हरियाणा के भिवानी मे पत्नी के नाम 250 गज का आवासी भूखंड़ के कागज, करीब 180 ग्राम सोने के गहने,तीन बैंक खाते में पांच लाख रूपये मिले। तलाशी के दौरान ही उसके आवास पर पन्द्रह ग्राम स्मैक ( ब्राउन शुगर) भी मिली जिस पर उसके खिलाफ अलग से मादक द्रव्य पदार्थ अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।
इसी प्रकार हवलदार प्रवीण सिंह के सात बैंक खातों में मिले 72 लाख रुपए एवं अवैध शराब की 25 बोतलें। एसआई भानूप्रताप सिंह के घर से दो लाख तीस हजार रूपए की राशि मिली। हवलदार प्रवीण सिंह के नारकोटिक्स सरकारी क्वार्टर स्थित आवास से 35 हजार रुपए नकद और अंग्रेजी शराब की अवैध 25 बोतल मिली। इस पर कोतवाली थाना, चित्तौड़गढ़ में आबकारी एक्ट के तहत केस दर्ज करवाया। ब्यूरो टीम ने सबइंस्पेक्टर भानुप्रकाशसिंह के आवास पर भी नकदी एवं दस्तावेज बरामद किये है।
सूत्रों ने बताया कि आरोपी दलालों के माध्यम से अफीम काश्तकारों से अवैध उगाई करते थे। ब्यूरो द्वारा आरोपी से आगे की पुछताछ की जा रही है।
रामसिंह
वार्ता
image