Friday, Mar 29 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रेरणा बनती हैं वीर शहीदों की जीवनगाथा - भण्डारी

माउंट आबू, 09 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में पर्यटन स्थल माउंट आबू में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की आंतरिक सुरक्षा अकादमी में मंगलवार को शौर्य दिवस मनाया।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक आंतरिक सुरक्षा अकादमी निदेशक के.एस. भण्डारी ने कहा कि वीर शहीदों की जीवनगाथा देशभक्तों के लिए सदियों तक प्रेरणा का कार्य करती है। शूरवीर कभी मरते नहीं हैं, बल्कि मातृभूमि की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देकर सदा के लिए अमर हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा को लेकर बल के हर जवान के अदम्य साहस के आगे दुश्मनों के हौसले पस्त हो जाते हैं। पाकिस्तानी घुसपैठियों को रोकने के लिए मार्च 1965 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (केरिपुबल) ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। ऑपरशन डेजर्ट हॉक के तहत बटालियन ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। इस अभियान में पाक सेना के 34 जवानों को बल के रणबाकुरों ने मार गिराया, चार को बंदी बना लिया। इस लड़ाई में भारत के छह जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी।
पुलिस उप महानिरीक्षक राकेश सिंह चौहान ने कहा कि विश्व स्तर पर सैनिक युद्ध के इतिहास में नौ अप्रेल की घटना एक अद्वितीय घटना है। नफरी एवं हथियारों में बराबरी न रखने वाले केरिपुबल की टुकड़ी ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। यह जवानों के अद्वितीय साहस, शौर्य, कौशल, सहयोग, कुशल नेतृत्व की अनूठी मिसाल है। इस अवसर पर कमांडेंट के.के. पाण्डे, कमांडेंट सुमित कुमार आदि अधिकारियों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए महानिदेशक डिस्क से सम्मानित करके प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जवानों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर कार्यक्रम में बढ़चढक़र हिस्सा लिया। इससे पूर्व पुलिस महानिरीक्षक, निदेशक भंडारी ने क्वार्टर गार्ड पर सलामी ली।
अवतार सुनील
वार्ता
image