Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चार दिवसीय महावीर जयंती का आगाज मंगलवार से

अलवर 15 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के अलवर में चार दिवसीय महावीर जयंती महोत्सव का आगाज कल से होगा।
जैनाचार्य विनम्र सागर ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि जैन धर्म की प्राचीनता के बारे में जानकारी दी और कहा कि जैन धर्म तब से है जब से पृथ्वी बनी है। लोगों में ये भ्रांति है कि भगवान महावीर जैन धर्म के प्रवर्तक हैं जबकि जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ हैं और अंतिम 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर हैं।
इस अवसर पर महावीर जयंती महोत्सव समिति के अध्यक्ष ने बताया कि महावीर जयंती पर 24 रथों के साथ झांकिया, बैण्ड, घोड़े, भजन मण्डली आदि साथ चलेगी। रथयात्रा में शामिल होने के लिये पुरूष श्रद्धालुओं के लिये श्वेत वस्त्र एवं महिलाओं के लिये केसरिया वस्त्र का डै्रस कोड निर्धारित किया गया है। यह रथयात्रा बलजी राठौड़ की गली स्थित जैन मंदिर से 17 अप्रैल को सुबह नौ बजे शुरू होगी जो मुंशी बाजार, त्रिपोलिया, बजाजा बाजार, होप सर्कस, पंसारी बाजार,घंटा घर, काशीराम चौराहा, भगतसिंह सर्किल, अम्बेडकर सर्किल होते हुए स्कीम नं. 10 स्थित जैन भवन पहुंचेगी जहां मुख्य अतिथी न्यायमूर्ति, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थान आयोग नई दिल्ली के अध्यक्ष एन.के.जैन द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।
जैन रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image