Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संविधान की सुरक्षा एवं लोकतंत्र को बचाना मुख्य मुद्दा-पांडे

जयपुर 16 अप्रैल (वार्ता ) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अविनाश पांड़े ने कहा है कि देश के सामने लोकसभा चुनाव में संविधान की सुरक्षा एवं लोकतंत्र को बचाना मुख्य मुद्दा है।
कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी श्री पांड़े ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांच वर्ष पूर्व देश की जनता झूठे और लोक लुभावने वायदे किये थे। इससे प्रभावित होकर जनता ने श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति खुलकर समर्थन व्यक्त किया तथा भारी बहुमत से भाजपा को सत्ता सौंपी। श्री मोदी ने गत चुनावों में जिस प्रकार दो करोड़ लोगों को प्रति वर्ष नौकरियां देने, प्रत्येक परिवार के खाते में पन्द्रह लाख रूपये जमा कराने जैसे वायदे किये थे लेकिन इसमें से एक भी वायदा पूरा नहीं होने से जनता अपने आपको को ठगा महसूस कर रही है।
उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने नोटंबदी करने का तुगलकी फरमान जारी किया और कहा था कि इससे आतंकवाद और
नक्सलवाद एवं काला धन समाप्त हो जायेगा। लेकिन जनता जानना चाहती है कि क्या आतंकवाद एवं नक्सलवाद समाप्त हो गया। उन्होंने कहा कि देश में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ईडी सहित अन्य स्वतंत्र एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है जिससे संविधान एवं लोकतंत्र खतरे में पड़ गया है।
श्री पांडे कहा कि गत एक माह के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ राज्य की सभी लोकसभा क्षेत्रों में दौरा करने पर सामने आया कि जनता में मौजूदा केन्द्र सरकार के खिलाफ आक्रोश है। उन्होंने कहा कि लोगों की नाराजगी खुलकर भले ही सामने नहीं आ रही है, लेकिन भारी बहुमत से जनता श्री मोदी के खिलाफ मतदान करेगी।
उन्होंने कहा कि गत चुनावों में श्री मोदी की लहर थी लेकिन इस बार चुनाव में ऐसा कुछ नहीं है। वर्तमान में देश में छोटा व्यापारी, किसान, मजदूर सहित हर वर्ग देश में बदलाव चाहता है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले सौ दिनों के कार्यकाल में आमजन की समस्याओं पर काम करने का प्रयास किया है, जिसमें सामाजिक सुरक्षा की पेंशन में बढोतरी, बेरोजगारों को भत्ता देने, किसानों को कर्जा माफी, पानी बिजली एवं बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा देने जैसे अनेक मुद्दों पर काम किया है।
श्री पांडे ने कहा कि कांग्रेस ने देश की जनता के सामने इस लोकसभा चुनाव में घोषणा पत्र में रोजगार देने, किसानों एवं गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने के लिये न्याय संकल्प लिया है। इसके तहत देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों को प्रत्येक माह छह हजार रूपये एवं साल के 12 हजार रूपये महिला के खाते में जमा कराने का संकल्प किया है। पार्टी का यह संकल्प देश के निर्माण, प्रगति एवं अर्थव्यवस्था के लिये निश्चित ही अच्छा कदम होगा। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस राज्य की सभी 25 सीटों को जीतकर राहुल गांधी के नेतृत्व में मजबूत सरकार बनायेगी।
रामसिंह जोरा
वार्ता
image