Friday, Mar 29 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में धूमधाम से मनी हनुमान जयंती

अजमेर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर शहर सहित पूरे जिले में आज श्री हनुमानजयंती धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाई जा रही है।
अजमेर के आगरा गेट शिवसागर स्थित मराठाकालीन प्राचीन श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर सुबह मंगला आरती के बाद दोपहर जन्म आरती का भव्य आयोजन किया गया। महंत पंडित सीताराम शर्मा के अनुसार सायं महाआरती एवं विशेष झांकी के दर्शन के साथ भंडारा और बारह बजे शयन आरती का भी आयोजन होगा।
सर्किट हाउस के पास पहाड़ी पर स्थापित श्री बजरंगगढ़ बालाजी मंदिर पर भी बड़ी संख्या में हनुमान भक्तों का तांता लगा रहा। यहां सुंदरकांड के पाठ के साथ बालाजी के जयकारों के जयघोष ने माहौल को भक्तिमय बना दिया। इसी तरह घाटी वाले बालाजी मंदिर, कोटड़ा स्थित मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, जीपीओ के सामने अखाड़े वाले बालाजी, आनंद नगर स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर सहित शहर के मशहूर बड़े एवं छोटे मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।
तीर्थराज पुष्कर स्थित देवनगर रोड पर चित्रकूट धाम पर संतश्री पाठक जी महाराज ने सुबह छह बजे 11 फीट ऊंचे शिवलिंग में स्थापित सवा पांच फुट की हनुमान जी की मूर्ति का पंचामृत से अभिषेक किया और भक्तों को हनुमान जी मूर्ति के दर्शन कराए। इसी तरह जिले के ब्यावर, नसीराबाद, किशनगढ़, केकड़ी आदि क्षेत्रों के हनुमान मंदिरों मे हनुमान जयंती मनाए जाने के समाचार है।
अनुराग सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image