Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


डकैती की योजना बनाते चार लुटेरे गिरफ्तार

अलवर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अलवर के एनईबी थाना पुलिस ने मेवात गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार लुटेरों को डकैती की योजना बनाते गिरफ्तार करके उनसे अवैध हथियार बरामद किये हैं।
थाना प्रभारी रविंद्र प्रताप सिंह ने आज बताया कि कल रात गुप्त सूचना मिली कि छह बदमाश जानकार होटल के पीछे पुरानी शराब ठेके के पास खाली जगह में वाहन सहित खड़े हैं और डकैती की योजना बना रहे हैं। इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मौके पर दबिश देकर हरियाणा के हातिम थाना क्षेत्र के रूपडाका गांव निवासी लुकमान, तालीम, आरिफ और मूवीन को गिरफ्तार किया, जबकि दो अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गये।
उन्होंने बताया कि पकड़े गए बदमाशों से एक देसी कट्टा लोडेड, कारतूस, चाकू, सरिया बरामद किया गया। मौके पर एक बेलोरो तथा एक मोटरसाइकिल जब्त की गई। श्री सिंह ने बताया कि ये अपराधी किसी फैक्ट्री में डकैती डालने की योजना बना रहे थे। गिरफ्तार बदमाशों ने पूछताछ में अपहरण और लूट की 26 वारदातें कुबूली हैं। उन्होंने इन बदमाशों की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए बताया कि ये बदमाश गूगल पर गेहूं , काजू, सुपारी, पेपर, प्लास्टिक दाना आदि के अलग-अलग उत्पादों की बिक्री लिए गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक राज्यों के खरीदारों को सर्च करके उनके नंबर लेकर अपने उत्पादों के फोटो व्हाट्सएप पर देते और खरीदार से संपर्क कर लेते।
श्री सिंह ने बताया कि इसके बाद वे सौदेबाजी करके उन्हें सामान देखने के बहाने बुलाकर मेवात क्षेत्र में अपने ठिकाने पर ले आते और अपने किसी सदस्य के रिश्तेदारों के घर उन को बंधक बना लेते। बंधक बनाने के बाद उनसे मारपीट करते और हवाला के जरिए रुपए मंगवाते और उनसे कीमती सामान छीन लेते। उनके पास एटीएम होता तो एटीएम से पैसा निकाल लेते। रुपये मिल जाने के बाद उनको बस में बैठा कर भेज देते थे। उन्होंने बताया कि इस गिरोह के 21 सदस्यों के नाम सामने आये हैं जो मेवात क्षेत्र के ही हैं।
जैन सुनील
वार्ता
image