Friday, Apr 19 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


----

श्री मोदी ने आरोप लगाया कि सात दशक से ठगने वाली कांग्रेस एक बार फिर आदिवासियों के अधिकारों के मामले में अफवाह फैलाने पर उतारु है, लेकिन जनता को उनसे सावधान रहना होगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह आदिवासियों के हक और मान सम्मान पर कोई संकट नहीं आने देंगे। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने घुमंतु समाज के लिये अलग से कल्याण बोर्ड गठित किया है।
गोबिंद गुरु की स्मृति में बनाये गये मानगढ़ धाम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस स्मारक से पता चलता है कि आदिवासी कैसे दुश्मन पर सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं। उन्होंने कहा कि हम किसी को छेड़ते नहीं, छेड़ने पर छोड़ते भी नहीं हैं। घास की रोटी खा सकते हैं, लेकिन अपना आत्मसम्मान नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा कि चौकीदार वायदों से नहीं बल्कि मजबूत इरादों से काम करता है। गैस कनेक्शन, घर घर शौचालय, बिजली तथा 2022 तक गरीबों को पक्का मकान देने का बीड़ा उठाया है।
विदेशों में भारत की साख बढ़ने का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि आज विदेश में जब कोई भारतीय का पासपोर्ट देखता है तो उसका हाथ एक बार पकड़ने के बाद छोड़ता नहीं है तथा गर्व से उसकी तरफ देखता है। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट वीजा जैसी सुविधायें बढ़ाई गई हैं तथा पांच वर्षों में 300 से ज्यादा नये पासपोर्ट केंद्र खोले गये हैं। उन्होंने कहा कि उदयपुर में भी पासपोर्ट केंद्र खोला गया है, लेकिन कांग्रेस ने यह सुविधा भी छीन ली थी। यहां की जनता को कांग्रेस के इस कृत्य का जवाब मांगना चाहिए।
श्री मोदी ने देश में सद्भाव और शांति स्थापित होने का दावा करते हुए कहा कि पिछले पांच वर्ष में देश में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है, जिसका लाभ प्रदेश की जनता को भी मिला है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिये सड़क, हवाई और रेल सेवा का विस्तार करके उनकी पहुंच आसान बनाई है। इसके अलावा गांव गांव ढाणी ढाणी तक इंटरनेट नेटवर्क सेवा को सुधारा गया है।
श्री मोदी ने कहा कि बैंकों का करोड़ों अरबों रुपया हड़पने वालों को सजा दी है, तथा उनकी सम्पत्ति जब्त की है। लेकिन ईमानदार करदाताओं का सम्मान भी किया है। पहले की सरकार अपने करीबियों, अरबपति दोस्तों को बैंक पर दबाव डालकर कोर बैंकिंग के जरिए कर्ज दिलाती थी, लेकिन हम मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के जरुरतमंद उद्यमियों को कर्ज दिला रहे हैं।
पारीक सुनील
वार्ता
image