Friday, Mar 29 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पतंगों के माध्यम से शत प्रतिशत मतदान का संदेश

बीकानेर, 23 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने एवं लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए लोगों में जागृति लाने के लिए आज यहां संदेश भरी पतंगों का लोकार्पण किया गया।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने चुनाव में शत प्रतिशत मतदान, सामाजिक कुरीति बाल विवाह रोकने, जल बचत एवं पर्यावरण संरक्षण संबंधित संदेश युक्त पतंगों का लोकार्पण किया। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, पलाना के कला शिक्षक भूरमल सोनी की ओर से तैयार की गई इन रंग बिरंगी पतंगों का वितरण नि:शुल्क किया जाएगा।
इस अवसर पर श्री गौतम ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिए बीकानेर स्थापना दिवस पर संदेश अंकित पतंगों के माध्यम से घर-घर संदेश जाएगा। पतंगों पर बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति को रोकने और जल बचाने का संदेश अनुकरणीय है। राजस्थान के कई इलाकों में अक्षय तृतीया पर अबूझ सावे पर बाल विवाह होने की संभावना के चलते सरकार एवं प्रशासन बाल विवाह को रोकने के लिए प्रयासरत है, लेकिन बाल विवाह को रोकने के लिए लोगों में जागृति की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में छह मई को शत प्रतिशत मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने एवं बाल विवाह को रोकने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता और संस्थाओं को आगे आना चाहिए ।
संजय जोरा
वार्ता
image