Tuesday, Mar 19 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


इंदिरा गांधी नहर में 25 अप्रैल से छोड़ा जायेगा पानी

श्रीगंगानगर, 23 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान और पंजाब में मरम्मत कार्य के लिये की गई एक महीने की नहरबंदी के बाद इंदिरा गांधी नहर में पानी छोड़ने की तैयारी की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि कल नहरबंदी समाप्त हो रही है। इसके बाद 25 अप्रैल को इंदिरागांधी नहर में बुर्जी संख्या 496 से 2500 क्यूसेक पानी प्रवाहित किये जाने की सम्भावना है। इस दौरान पौंड लेवल व्यवस्थित करने के बाद 26 अप्रैल को राजस्थान के तय हिस्से के मुताबिक 11 हजार 547 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि शुरू में नहरों में पानी पेयजल के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। इसके उपरांत दो-तीन मई से नहरों का चक्रीय कार्यक्रम घोषित करके सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा। इससे किसान खरीफ फसलों की बिजाई कर सकेंगे।
जल संसाधन विभाग (उत्तर संभाग हनुमानगढ़) के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने आज बताया कि पंजाब में हरिके हैड से 21 अप्रैल को एक हजार क्यूसेक पानी प्रवाहित कर दिया गया है। इससे हैडों पर पौडिंग आदि के काम हो रहे हैं। शेष पानी को भाखड़ा नहर में पेयजल के लिए चला रहे हैं। इंदिरागांधी नहर में 25 अप्रैल से पानी प्रवाहित किया जाएगा। इंदिरागांधी नहर की हालत सुधारने के लिए करीब एक सौ करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई है। इस दौरान बंदी अवधि में रीलाइनिंग और बेड लेवल सुधारने का काम हुआ है। इस नहर से राजस्थान के हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर सहित दस जिलों को पानी मिलता है।
सेठी सुनील
वार्ता
image