Friday, Mar 29 2024 | Time 01:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सीबीएसई की 12वीं के परिणाम घोषित

अजमेर 02 मई (वार्ता ) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) नई दिल्ली द्वारा आज घोषित बारहवीं कक्षा के परिणामों में राजस्थान स्थित अजमेर रीजन का परीक्षा परिणाम 85 फीसदी रहा है, जिसमें एक बार फिर लड़कों से लड़कियों ने बाजी मारने में सफलता प्राप्त की है।
बोर्ड के सूत्रों के अनुसार अजमेर रीजन के अधीन तीन राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात तथा केंद्रीय शासित प्रदेश दादर नगर हवेली शामिल है। रीजन के तहत कुल 1877 स्कूलों के डेढ़ लाख से अंदर बच्चों ने परीक्षाएं दी तथा परीक्षाओं के लिए 784 परीक्षा केंद्र गठित किए गए थे। स्कूलें चार श्रेणी में विभक्त रही जिनमें सरकारी स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय तथा निजी विद्यालय शामिल है। इस परिणाम में छात्राओं ने करीब 83 प्रतिशत तो छात्रों ने 82 प्रतिशत अंक हासिल किए है।
इन सभी स्कूलों का परीक्षा परिणाम भी अलग अलग औसतन पर बैठा है। जहाँ तक सरकारी स्कूलों का सवाल है सरकारी स्कूलों के परिणाम 80.06 प्रतिशत, निजी स्कूलों के 84.04 प्रतिशत रहे है, केंद्रीय विद्यालय 97.04, नवोदय विद्यालय भी 97.04 प्रतिशत रहे। कुल औसतन परिणाम 85 प्रतिशत सामने आया है जो गत वर्ष की तुलना में एक प्रतिशत कम है। गत वर्ष एक लाख 36 हजार से ज्यादा बच्चों ने अजमेर रीजन में परीक्षा दी थी और इस वर्ष 8000 अधिक यानी एक लाख 44 हजार बच्चों ने परीक्षा दी।
सूत्रों के अनुसार यह पहला मौका है कि जब 28 दिनों के भीतर ही परिणाम घोषित कर दिया गया है। बोर्ड की अंतिम परीक्षा चार अप्रैल को संपन्न हुई थी और आज दो मई को परीक्षा परिणाम घोषित कर बोर्ड ने अपनी कार्यक्षमता का परिचय दिया है। इसके पीछे बोर्ड का मकसद अगली कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड की अंक तालिका समय पर उपलब्ध कराना है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image