Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षा में तेजी से विकास के लिये समाज की भागीदारी जरूरी-गुप्ता

जयपुर 09 मई (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने कहा है कि शिक्षा में तेजी से विकास के लिये इसमें समाज की सक्रिय भागीदारी जरूरी है।
श्री गुप्ता आज सांगानेर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित बालसभा के राज्य स्तरीय आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार इस समय की सबसे बड़ी चुनौती है। खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ पाठ्यपुस्तकों के विषयों को रोचक ढंग से बच्चों में ग्रहण कराया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों को रटाने की बजाय खेल-खेल में पाठ्यपुस्तकों के पाठ सीखाने पर जोर दें। उन्होंने वहां उपस्थित बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि हिम्मत, लगन और प्रश्न पूछने से ही जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है। उन्हाेंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे खूब पढ़े और आगे बढ़े।
उन्होंने कहा कि राज्य के 65 हजार विद्यालयों में इस समय 86 लाख 70 हजार 692 विद्यार्थी पढ़ रहे है। इनका सर्वांगीण विकास हो, यही हमारा लक्ष्य है। राजकीय विद्यालय बेहतर से बेहतर बने-इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें।
इस मौके पर प्रमुख शासन सचिव डॉ. आर. वेंकटेश्वरन ने कहा कि बालसभाओं के आयोजन महत्वपूर्ण है। शत-प्रतिशत नामांकन और ठहराव के लिए भी अधिकारी गंभीर होकर प्रयास करें। उन्होंने अभिभावकों को, स्थानीय नागरिकों को विद्यालय एवं विद्यार्थियों के विकास में रूचि लेने पर जोर दिया।
रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image