Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आठ दिवसीय प्रताप जयंती समारोह तीस मई से

उदयपुर 22 मई (वार्ता ) राजस्थान के उदयपुर में वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की 479वीं जयन्ती के अवसर पर आठ दिवसीय समारोह तीस मई से शोर्य दिवस के रूप में मनाया जायेगा।
मेवाड क्षत्रिय महासभा के शहर अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र सिंह जगत ने आज बताया कि महासभा और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में यह समारोह आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि समारोह के प्रथम दिन तीस मई को महाराणा प्रताप के राजतिलक स्थल में प्रताप पूजन तथा शाम को निगम स्थित प्रताप की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक एवं दीप प्रज्वलन, रेती स्टेण्ड स्थित भीलूराणा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जायेगी। अगले दिन हाथीपोल चौराहा पर स्थित भामाशाह की प्रतिमा पूजन, सिटी रेल्वे स्टेशन पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा पूजन,गोवर्धन सागर स्थित मां पन्नाधाय की पूजा अर्चना एवं रक्तदान, शाम को भूताला स्थित महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड पर प्रताप की प्रतिमा की महाआरती एवं दीप प्रज्वलन किया जायेगा।
एक जून को राणा प्रताप रेल्वे स्टेशन स्थित प्रताप की मूर्ति पर पुष्पांजलि एवं सांय छह बजे जगदीश चौक पर 479 दीप प्रज्वलन, गणगौर घाट पर दीप प्रज्वलन होगा। दो जून को अंजुमन तालीमूल इस्लाम द्वारा मोतीमगरी स्थित हकीमखां सूरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं विचार गोष्टी, रक्तदान कार्यक्रम, सायं 6.30 बजे कालकामाता मंदिर के सामने अखाड़ा प्रदर्शन एवं शस्त्र पूजन, तीन जून प्रातः आठ बजे मोती मगरी स्थित झाला मान की प्रतिमा पूजन एवं संगोष्ठी, सांय पांच बजे प्रतापनगर में प्रताप की प्रतिमा पर दुग्धाभिषेक एवं दीप प्रज्वलन तथा रावटी हाटा स्थित राजराजेश्वर महादेव की महाआरती होगी।
चार जून को कृषि महाविद्यालय स्थित प्रताप की मूर्ति का पूजन एवं गोष्ठी, सांय छह बजे चेटक चोराहे पर स्थित अश्व पूजन, अखाड़ा प्रदर्शन एवं हेरज अंगेज प्रदर्शन होगा। पांच जून को प्रातःसात बजे लॉयन्स क्लब उदयपुर महाराणा, पतंजलि युवा भारत द्वारा सिटी रेलवे स्टेशन पर हल्दीघाटी की माटी से पर्यटकों का स्वागत, उदयापोल स्थित महाराणा उदयसिंह की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक, सेक्टर 14 में महाराणा प्रताप के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर गोष्टी, शाम सात बजे प्रतापनगर स्थित सहकारी उपभोक्ता भण्डार स्थित प्रतिमा का पूजन होगा।
श्री जगत ने बताया कि मुख्य समारोह छह जून को होगा, जिसमें शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा झांकिया निकाली जायेगी। इसके तहत सुबह सात बजे मोती मगरी स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के बाद सर्व समाज द्वारा विशाल शोभा यात्रा निकाली जायेगी, जो शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुई टाउनहान पहुंचकर आमसभा में परिवर्तित हो जायेगी। सभा को राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया, विधायक गजेन्द्रसिंह शक्तावत तथा अन्य लोग संबोधित करेंगे।
रामसिंह जोरा
वार्ता
image