Friday, Apr 26 2024 | Time 01:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अब लोकसभा में राजस्थान की आवाज बनेंगे बेनीवाल

जयपुर 29 मई (वार्ता) मोदी लहर में इस लोकसभा चुनाव में जहां देश के कई वरिष्ठ जाट नेता चुनाव हार गये वहीं राजस्थान के नागौर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन उम्मीदवार के रुप में पहली बार सांसद बने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल बड़े नये जाट नेताओं में शरीक हो गये हैं।
गत वर्ष हुये राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के नाम से नई पार्टी बनाकर तीसरी बार खींवसर से विधायक बने श्री बेनीवाल ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनावी रुख को भांपते हुए भाजपा के साथ गठबंधन कर पहली बार सांसद बनने में कामयाब रहे। इस लोकसभा चुनाव में हरियाणा के दिग्गज जाट नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा तथा उत्तर प्रदेश में कई वर्षों से राजनीतिक प्रभुत्व रखने वाले बड़े जाट नेता चौधरी अजित सिंह और उनके बेटे जयंत चौधरी को हार का सामना करना पड़ा।
श्री बेनीवाल ने कांग्रेस का गढ़ एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री नाथूराम मिर्धा के वर्चस्व वाली नागौर सीट से दूसरी बार लोकसभा का चुनाव लड़ा और श्री मिर्धा की पोती तथा पूर्व सांसद कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को एक लाख 81 हजार 260 मतों से हराया। इससे पहले 2014 में श्री बेनीवाल ने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में भी लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव हार गये, उन्हें करीब एक लाख साठ हजार मत मिले थे।
गत विधानसभा चुनाव से पहले श्री बेनीवाल ने कांग्रेस और भाजपा दोनों की खिलाफत करते हुए नागौर, बाड़मेर, बीकानेर, सीकर में चार बड़ी रैलियां करने के बाद गत अक्टूबर के आखिर में जयपुर में महारैली कर अपनी नई पार्टी रालोपा का गठन किया। इन रैलियों में उमड़े जन सैलाब से कांग्रेस और भाजपा की चिंता बढ़ गई थी। रालोपा के कारण कई जगहों पर इन दोनों पार्टियों को नुकसान उठाना पड़ा। पिछले विधानसभा चुनाव में 58 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली रालोपा को श्री बेनीवाल सहित तीन सीटें मिली थीं। इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव से पहले दोनों प्रमुख पार्टियों की नजर बेनीवाल पर टिक गई और शुरु में कांग्रेस ने उनके साथ गठबंधन का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं रही। इसके पश्चात भाजपा ने उनके साथ गठबंधन कर लिया।
श्री बेनीवाल का जन्म किसान परिवार में दो मार्च 1972 को हुआ। वह नागौर जिले के बरणगांव के निवासी है। उन्होंने 2003 में नागौर जिले के मुंडवा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप मे पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा, लेकिन वह दो हजार मतों से चुनाव हार गए। इसके बाद 2008 में भाजपा के टिकट पर नवगठित खींवसर विधानसभा से चुनाव लड़ा और जिले की सभी सीटों में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इसके बाद 2013 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप मे खींवसर विधानसभा सीट से दूसरी बार खींवसर के विधायक निर्वाचित हुए। दिसम्बर 2018 में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से रालोपा उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़कर तीसरी बार विधायक बने। उनके पिता रामदेव चौधरी भी मूंडवा विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं।
वह राजस्थान विधानसभा में हमेशा जनता की समस्याओं एवं मुद्दों को लेकर प्रश्न उठाते रहे और मौका नहीं मिलने पर भी बीच में उठकर मुद्दा उठाने का हरसंभव कोशिश करने के कारण हमेशा चर्चा में रहे। श्री बेनीवाल ने खींवसर से दो बार विधायक बनने के बाद राजस्थान में जाट मुख्यमंत्री बनाने का मिशन चलाया तथा इसके लिए जगह जगह भारी काफिले के साथ बड़ी बड़ी सभाएं कर लोगों को संकल्पबद्ध किया। उन्होंने राज्य में तीसरे मोर्चे के लिए बहुत प्रयास किये। इसमें शुरु में भाजपा में वापस आने से पहले किरोड़ी लाल मीणा ने साथ दिया। हालांकि उनके साथ किसी अन्य बड़े नेता के नहीं जुड़ पाने के कारण वह हमेशा अकेले ही तीसरे मोर्चे के प्रयास में लगे रहे लेकिन सफल नहीं हो पाये।
श्री बेनीवाल ने सांसद का चुनाव जीतने के बाद कहा कि वह नागौर जिले के विकास के लिए हमेशा प्रयासरत रहेंगे और जिले में विकास की गंगा बहा देंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों के कारण भाजपा के साथ गठबंधन किया है और अब उनके नेतृत्व में देश तरक्की के साथ और ऊंचाइयों को छुयेगा।
जोरा जय
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image