Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लोकायुक्त ने खाला बनाने और लेवल ठीक करने के आदेश दिये

श्रीगंगानगर, 29 मई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले मेें सिंचित क्षेत्र विकास (सीएडी) द्वारा खेतों में बनाये जा रहे खालों के निर्माण में अनियमितताओं की शिकायत मिलने पर लोकायुक्त ने रिपोर्ट तलब करते हुए खाला और लेवन ठीक करने के आदेश दिये हैं।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मामला गंगनहर ओएफडी (डिवीजन 2) द्वारा चक 27 एलएलपी में निर्मित खालों से जुड़ा है। यहां के एक किसान कीकरसिंह ने पिछले दिनों लोकायुक्त, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो और मुख्यमंत्री कार्यालय सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों को अनियमितता की शिकायत की थीं। इस पर पिछले सप्ताह लोकायुक्त ने संज्ञान लेते हुए सीएडी के अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की। इस पर उच्चाधिकारियों ने अधिनस्थ अधिकारियों को आनन-फानन में आदेश जारी किये गये हैं कि अधूरे छोड़े गये खाले का निर्माण जल्द पूरा किया जाये और पूर्व में बनाये गये एक खाले का लेवल ठीक किया जाये।
सूत्रों के अनुसार करीब दो वर्ष पहले गंगनहर ओएफडी डिवीजन 2 ने चक 27 एलएनपी में पक्के खालों का निर्माण करवाया गया था, लेकिन बीच में एक मुरब्बा कृषि भूमि में खाले के का निर्माण नहीं किया। जिससे कई किसान प्रभावित हुए। उन्हें पानी की समस्या का सामना करना पड़ा। बार-बार मांग करने पर भी सीएडी के अधिकारियों ने इस खाले का निर्माण नहीं किया। तब उन्होंने इसकी शिकायत कर दी। अब लोकायुक्त का पत्र आने पर इस एक मुरब्बा कृषि भूमि में खाले का निर्माण तत्काल शुरू करने के आदेश अधीक्षण अभियंता ने दिये हैं। साथ ही खाले का लेवल सही करने के भी आदेश दिये हैं।
सेठी सुनील
वार्ता
image