Friday, Mar 29 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अवैध रूप से धर्मस्थल निर्माण पर रोक की मांग

अजमेर, 29 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के ब्यावर और मसूदा में समुदाय विशेष द्वारा अवैध तौर पर धर्मस्थल का निर्माण करने एवं धर्म परिवर्तन रोकने की मांग को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिंदू संगठन और विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने नवनिर्वाचित सांसद भागीरथ चौधरी के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप को ज्ञापन देकर अवैध निर्माण और धर्मपरिवर्तन रोकने की मांग की।
उन्होेंने ज्ञापन में बताया है कि ब्यावर एवं मसूदा क्षेत्र में कई मस्जिदों का निर्माण अवैध तौर पर किया जा रहा है और हिंदू लोगों को लालच देकर बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसे सरकार एवं प्रशासन तुरंत प्रभाव से रोके अन्यथा जिले का माहौल बिगड़ सकता है।
बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सांसद भागीरथ चौधरी ने कहा कि अजमेर जिले के ब्यावर मसूदा में धर्मस्थल निर्माण एवं धर्म परिवर्तन जबरन कराया जाना बड़ा संकट है। भारत में हर जाति एवं धर्म के लोगों को अपना धर्म निभाने की छूट है, लेकिन यहां लालच देकर हिंदूओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है, जिससे कभी भी जिले का सौहार्दपूर्ण वातावरण बिगड़ सकता है।
भाजपा नेता भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा कि ब्यावर के नजदीक मसूदा क्षेत्र में पहले एक मस्जिद का अवैध तौर पर निर्माण किया गया, जिसकी शिकायत पुलिस एवं प्रशासन को दी गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ। अब अवैध तरीके से सात मस्जिदों का निर्माण किया जा चुका है और प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी सो रहे है। यहां हिंदू विचारधारा के लोगों को जबरन धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर ब्यावर के विधायक शंकर सिंह रावत भी मौजूद रहे।
अनुराग सुनील
वार्ता
image