Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दो युवक बीकानेर में नकली नोट चलाते पकड़े गए

श्रीगंगानगर, 30 मई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सीमावर्ती केसरीसिंहपुर थाना क्षेत्र के दो युवक बीकानेर में सौ-सौ के नकली नोट चलाते हुए पकड़े गए हैं।
कोटगेट थाना में सब इंस्पेक्टर महावीरप्रसाद ने आज बताया कि कल शाम रतनबिहारी पार्क के पास रेहड़ी लगाने वाले एक शख्स ने गुप्त रूप से सूचना दी कि दो युवक नकली नोट चला रहे हैं। इस पर उन्होंने दलबल सहित मौके पर जाकर दोनों युवकों को काबू कर लिया। पकड़े गए दोनों युवकों की पहचन श्रीगंगानगर जिले के केसरीसिंहपुर थाना क्षेत्र में चक 25-एफ (गुलाबेवाला) निवासी रामस्वरूप (20) और ओमप्रकाश (28) के रूप में हुई। उन्होंने बताया कि तलाशी लेने पर इनके पास से एक ही नंबर के सौ- सौ के दो नोट मिले हैं। इसके अलावा उनसे 10, 20 और 50 रुपये के असली नोट बरामद हुए हैं जो कुल 3050 रुपये हैं।
उन्होंने बताया कि दोनों युवक परसों रात को श्रीगंगानगर से बीकानेर आए थे। कल सुबह से रतनबिहारी पार्क के आसपास के इलाके में रेहड़ीवालों से फुटकर सामान खरीदकर नकली नोट चला रहे थे। सौ का नोट देकर 10 या 20 रुपये का सामान खरीदते थे। रामस्वरूप और ओमप्रकाश ने पूछताछ में बताया कि वे खुद ही कंप्यूटर, स्कैनर और प्रिंटर से नकली नोट तैयार करते हैं। इसके लिए कागज अतिउत्तम गुणवत्ता का इस्तेमाल करते हैं, ताकि किसी को शक नहीं हो।
पुलिस के अनुसार दोनों युवक 100 रुपये के 50 नकली नोट लेकर बीकानेर आए थे। पकड़े जाने से पहले 48 नोट बाजार में चला चुके थे। इन दोनों से नकली नोटों के गोरखधंधे के कुछ और खुलासे होने की संभावना है
सेठी सुनील
वार्ता
image