Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दिगम्बर जैन संतों ने राजस्थान में नीलगायों की हत्या का कानून खत्म करने मांग की

अलवर, 01 जून (वार्ता) वयोवृद्ध दिगम्बर जैन संत उपाध्याय श्री अभिनन्दन सागर जी महाराज और दिगम्बर मुनिराज सुधर्म सागर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से राजस्थान में नीलगाय हत्या कानून खत्म करने की मांग की है।
दोनोंं दिगम्बर जैन संतों ने आज श्रीपदमप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर परिसर में धर्मचर्चा करते हुए कहा कि नील गाय हत्या कानून अब तक लागू है। जब सभी लोग इस क्रूर कानून का विरोध करते आए हैं और किसान भी इस पाप का कभी समर्थक नहीं रहा, तब राजस्थान की धरती पर ऐसे कानून क्यों बनाए जा रहे हैं? नील गाय भी हिरण-मृग-सांभर-चीतल के समान वन्य जीव है, लेकिन यह हैरानी की बात है कि खुद राज्य सरकार ने ही इनमें से नील गायों की सरपंच से अनुमति लेकर हत्या करने का अमानवीय प्रावधान कर दिया।
उन्होंने कहा कि सरकार का यह कदम प्रभु महावीर, भगवान श्रीराम, महात्मा बुद्ध, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों की अहिंसा एवं करुणा भावना का खुला अपमान है। भारत की इस पावन धरती पर सरकार को मूक जीवों की हत्या की अनुमति देने का नहीं उन्हें बचाने का कदम उठाना चाहिए। उन्होंने मोदी एवं गहलोत से कहा है कि संसार में याद वही लोग याद किए जाते हैं जो अपनी धर्म-संस्कृति-संस्कारों की रक्षा एवं उसका सम्मान करते हैं। राजस्थान में नील गायों की हत्या का कानून अब तत्काल समाप्त करके वे एक अनुकरणीय मिसाल कायम करें।
दिगम्बर जैन संतों ने आम जनता जनार्दन एवं महिलाओं से भी जीवों की हत्या के ऐसे पापकारी कदमों का शांतिपूर्ण तरीकों से विरोध करने का अनुरोध किया है।
जैन सुनील
वार्ता
image