Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एटीएम से धोखाधड़ी करके रुपये निकालने वाला गिरोह गिरफ्तार

अलवर, 03 जून (वार्ता) राजस्थान में अलवर पुलिस ने एटीएम कार्ड की मदद से दूसरों के खातों से रकम निकालने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के चार युवकों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।
जिला पुलिस अधीक्षक पारिस देशमुख ने आज पत्रकारों को बताया कि शहर में एटीएम ठगी की वारदातों के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) सुरेश कुमार खींची एवं आरपीएस दिनेश सिंह रोहड़िया के नेतृत्व में गठित पुलिस दल ने लम्बी जांच पड़ताल के बाद कल अल्ताफ, महावीर यादव, आसिफ खां और नासिर खां को गिरफतार किया। इनके पास विभिन्न बैंकों के अलग-अलग खाताधारकों के 105 एटीएम कार्ड मिले हैं। प्रारंभिक पूछताछ से पता चला है कि ये शातिर युवक एटीएम मशीन को हैक करके रुपये निकालते थे। इन्होंने जयपुर, अलवर, भोपाल, गोवा, पुणे आदि शहरों में कई वारदातें की हैं।
श्री देशमुख ने इनकी ठगी करने का तरीका बताते हुए कहा कि ये लोग अपने दोस्त, जानकार या रिश्तेदारों से उनका एटीएम कार्ड मांग कर या धोखे से प्राप्त कर लेते हैं। कार्ड लेने के बाद वे इससे एटीएम मशीन से इच्छित रकम निकाल लेते हैं। मशीन से जब कैश बाहर आता है, उस समय वे नकद राशि को निकासी द्वार पर ही रोक लेते हैं और कैश को कैमरे से बचाकर पकड़े रखते हैं। जैसे ही एटीएम मशीन में लाइट जलती है और मशीन अगला कमांड देने की तैयारी में होती है, तब वे नकद राशि निकाल लेते हैं। इसक बाद ये टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत करते हैं कि उनको रुपए नहीं मिले। यह गलत जानकारी बैंक को दर्ज कराते हैं। एक नियत समय सीमा में बैंक वह राशि उस एटीएम धारक को रिफण्ड करता है।
जैन सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image