Friday, Apr 19 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


द्रव्यवती नदी का कार्य चार महीने में पूरा होगा-धारीवाल

जयपुर, 06 जून (वार्ता) स्वायत्त शासन एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने गुरूवार को कहा कि द्रव्यवती नदी का शेष कार्य तीन-चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा।
श्री धारीवाल ने द्रव्यवती नदी परियोजना का दौरा करके वहां हुए कार्याें का निरीक्षण करने के बाद कहा कि द्रव्यवती नदी परियोजना के 16 किमी क्षेत्र का लोकार्पण अक्टूबर, 2018 में हुआ था। इसके पश्चात् नदी का कार्य तीव्रगति से किया जा रहा है, लेकिन कानूनी अड़चनों, भूमि एवं काश्तकारों की समस्याओं की वजह से परियोजना में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करके द्रव्यवती नदी परियोजना के शेष रहे कार्य को तीन-चार महीनें में पूरा कर लिया जाएगा।
उन्होंने नगर निगम क्षेत्र के देलावास नाले पर चिंता जताते हुए कहा कि इस नाले का पानी बिना शोधित हुए सीधे ही ढूंढ नदी में गिर रहा है जबकि द्रव्यवती नदी का पानी भी शोधित होकर होकर ढूंढ नदी में ही गिर रहा है। इस तरह बिना शोधित हुआ पानी ढूंढ नदी में गिरने से पानी का सही उपयोग नहीं हो पा रहा है। उन्होंने इस नाले के पानी को शोधित करने के लिए 70 एमएलडी के एक एसटीपी की आवश्यकता भी जताई।
इससे पहले श्री धारीवाल ने मानसरोवर स्थित प्रोजेक्ट एक्सपरियंस सेंटर में द्रव्यवती नदी परियोजना की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने सेंटर में द्रव्यवती नदी के ब्लयू प्रिंट देखते हुए नदी के विहंगम दृष्य को अति सुन्दर बताया।
प्रोजेक्ट एक्सपरियंस सेंटर स्थित हॉल में द्रव्यवती नदी परियोजना की संपूर्ण कार्ययोजना पर बनाई गई पांच मिनट की डाक्यूमेंट्री को भी देखा। उन्होंने सेंटर में जैव विविधता को लेकर बनाए गए प्रर्दशनी स्थल को भी देखा। इस पर जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि जुलाई में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा।
सुनील
वार्ता
image