Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अस्पताल में शव बदला

अलवर, 10 जून (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के सबसे बड़े सरकारी राजीव गांधी अस्पताल में एक शव बदलने का मामला सामने आया है।
मामले के अनुसार राजीव गांधी सामान्य अस्पताल की मोर्चरी में सोमवार को तीन शवों का पोस्टमार्टम होना था। इनमें से एक शव बड़ौदामेव के पीपलखेड़ा निवासी नरेंद्र जाटव और दूसरा लक्ष्मणगढ़ थाना क्षेत्र के छिला छोह गांव के 22 वर्षीय रोहिताश जाटव का शव था। सोमवार सुबह नरेंद्र कुमार जाटव के परिजनों ने पोस्टमार्टम करवाया, लेकिन वे गलतफहमी में नरेंद्र के शव की जगह रोहिताश्व का शव ले गये।
उधर जब रोहिताश जाटव के परिजन मोर्चरी कक्ष में आए तो उन्हें रोहिताश का शव पोस्टमार्टम कक्ष में नहीं दिखा। इस पर उन्होंने पूछताछ की तो शव बदलने का पता चला। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस सक्रिय हो गई और पुलिस मृतक नरेंद्र जाटव के घर गई और वहां से रोहिताश्व का शव अस्पताल ले आई।
मृतक रोहिताश जाटव के पिता राम खिलाड़ी एवं सरपंच बच्चू सिंह गुर्जर ने बताया कि रोहिताश रात को शराब के नशे में छत से गिर गया था, जिसके कारण अचेत अवस्था में उसे सामान्य चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। उसकी इलाज के दौरान सुबह मौत हो गई। परिजनों ने शव शवगृह में रखवा दिया। पुलिस के आने के बाद वे जब शवगृह पहुंचे तो उन्हें रोहिताश का शव नहीं मिला। वहीं उधर मेडिकल जूरिस्ट मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने परिजनों को दिखाकर ही पोस्टमार्टम किया था, लेकिन नरेंद्र जाटव के परिजन शराब के नशे में रोहिताश्व का शव ले गए। नरेंद्र के परिजनों के साथ पोस्टमार्टम करवाने आये एक ग्रामीण ने बताया कि नरेंद्र के भाइयों ने शराब पी हुई थी जिसके चलते शराब के नशे में गलत शव लेकर चले गए।
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील चौहान ने बताया कि इस मामले में गलती किस स्तर पर हुई इसकी जांच की जाएगी और आगे से इस व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। अब पोस्टमार्टम के बाद हर शव पर नाम पते का टैग लगाया जाएगा, जिससे ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।
जैन सुनील
वार्ता
image