Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कैंसर ग्रसित मन्नीवाला गांव से आरंभ होगी जन जागृति यात्रा

श्रीगंगानगर,12 जून (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों सहित पश्चिमी राजस्थान में नहरों में प्रदूषित एवं जहरीले पानी की रोकथाम एंव सिंचाई पानी की समस्या के समाधान को लेकर जनजागृति यात्रा 21 जून से सादुलशहर तहसील के मन्नीवाली से शुरु होगी।
मन्नीवाला गांव इस इलाके में सबसे ज्यादा कैंसर से ग्रसित है। इस यात्रा का नेतृत्व भारतीय किसान सभा की केंद्रीय कौंसिल के सदस्य श्योपत मेघवाल करेंगे। एडवोकेट विजय रेवाड़ यात्रा के मुख्य प्रभारी होंगे। वहीं पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल, किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता सुभाष सहगल एडवोकेट एवं राजस्थान बार कौसिंल के सदस्य नवरंगसिंह मुख्य सरंक्षक होंगे।
केंद्रीय कौंसिल के सदस्य श्योपत राम मेघवाल ने कहा कि नहरों में डाले जा रहे कैमिकल युक्त गन्दगी और सीवरेज के पानी की वजह से नहरी क्षेत्र में लाईलाज बीमारियों में वृद्धि हो रही है। कैंसर जैसी बीमारी एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार के लिये दर्दनाक है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य की राजनीति में हस्तक्षेप रखने वाले लोगों ने कभी भी जनता की इस पीड़ा के समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं किया। इसी वजह से नहरों जहरीले एवं प्रदूषित पानी समस्या विकराल रुप धारण कर चुकी है।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image