Friday, Mar 29 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उर्दू विषय वाले शिक्षकों का पदस्थापन उर्दू की पढ़ाई वाले स्थानों पर ही-डोटासरा

जयपुर 14 जून (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नए शिक्षा सत्र में उर्दू शिक्षकों का ऐसे स्कूलों में ही पदस्थापन किया जाए जहां उर्दू विषय के विद्यार्थी है।
श्री डोटासरा ने आज बताया कि पिछली सरकार के समय कई उर्दू शिक्षकों को ऐसे विद्यालयों में लगा दिया गया जहां नामांकन शून्य था। इस पर राज्य सरकार ने उर्दू विषय के विद्यार्थियों के नामांकन के आंकड़े लेकर बदलाव की पहल की है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने उर्दू विषय के विद्यार्थियों के साथ भेदभाव करते हुए उर्दू शिक्षकों का गलत पदस्थापन कर दिया था। उर्दू भाषा के शिक्षक अब उर्दू पढ़ाई वाले विद्यालयों में ही लगेंगे। इससे अब विद्यार्थियों को उर्दू शिक्षकों का फायदा मिलेगा।
श्री डोटासरा के निर्देश पर शुक्रवार से ही एकीकृत शाला दर्पण पोर्टल पर पृथक से 'स्टाफ कोर्नर' की शुरूआत हुई है। उन्होंने कुछ दिन पहले ही इस संबंध में घोषणा कर निर्देश दिए थे कि शिक्षकों एवं कार्मिकों की समस्याओं का ऑनलाईन निराकरण किया जाए ताकि उन्हें अनावश्यक रूप से सेवा संबंधित अपने कार्यों के लिए अधिकारियों, कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े।
उन्होंने बताया कि पोर्टल के जरिए शिक्षकों को यह भी पता लग सकेगा कि उनकी शिकायत फिलहाल कौनेसे स्तर पर है। उन्होंने बताया कि तबादले एवं सेवा रेकार्ड सहित अन्य सूचनाएं भी इस पोर्टल पर मिलेगी। इसके लिए शिक्षक खुद लॉगिन आईडी भी बना सकते है।
रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image