Friday, Mar 29 2024 | Time 11:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान को जा रहा पानी स्नान के काबिल भी नहीं है

श्रीगंगानगर, 14 जून (वार्ता) पंजाब में पटियाला प्रदूषण नियंत्रण मण्डल ने स्वीकार किया है कि पंजाब की नदियों और नहरों से राजस्थान जा रहा पानी डी श्रेणी का है जो पीना तो दूर स्नान के काबिल भी नहीं है।
श्रीगंगानगर अंचल में पंजाब से नहरों के जरिए पानी के प्रदूषित एवं जहरीला होने की समस्या को लेकर नवगठित संस्था दूषित जल-असुरक्षित कल जनजागरण समिति का एक दल आज महेश पेड़ीवाल, रमजान अली चौपदार, सुरेन्द्र पारीक की अगुवाई में पटियाला पहुंचा, जहां पटियाला प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अध्यक्ष प्रा0 एस एस मरवाह से मिला। उन्होंने नहरों में आ रहे पानी के डी श्रेणी के होने के मुद्दे पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया। शिष्टमण्डल में पंजाब के प्रतिनिधियाें के साथ पंजाब के कोटकपूरा से विधायक कुलतार सिंह संधवा और पंजाब में प्रदूषित नहरी पानी के खिलाफ जनजागरण अभियान चला रही संस्था निरोहा के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह चंदवाजा, बलतेज सिंह पन्नू तथा डॉ. अमरसिंह भी थे।
इस संयुुक्त मण्डल ने लिखित में आपत्ति जताते हुए अध्यक्ष प्रो. एसएस मरवाह और कार्यकारी सचिव अरुणेश गर्ग से समस्या पर सवाल पूछने शुरू किये, तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इस पर संयुक्त शिष्टमण्डल ने इन दोनों के समक्ष रोष प्रकट किया। करीब एक घंटे चली वार्ता के दौरान कई बार तीखी तकरार भी हुई। इस दौरान अध्यक्ष और सचिव ने माना कि राजस्थान को पंजाब से जो पानी जा रहा है, वह न तो नहाने के लायक है और न ही पीने के। यह पानी डी श्रेणी का है। इसकी गुणवत्ता काफी खराब है। शिष्टमण्डल ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा पारित एक आदेश की पालना के बारे में भी मण्डल अध्यक्ष से सवाल किया, तो उनके पास कोई इसका भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं था।
उल्लेखनीय है कि पंजाब के औद्योगिक शहर लुधियाना के करीब 400 कारखानों, सीवरेज और अस्पतालों का रसायनयुक्त पानी गंदा बुड्डा नाला सहित आठ-नौ नालों के जरिये सतलुज दरिया में डाला जा रहा है जिसे रोकने के अब तक उपाय नहीं किये गये हैं। इससे पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर सहित आठ जिलों में कैंसर जैसी असाध्य बीमारियां बढ़ रही हैं।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image