Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों को समय पर होगी खाद की आपूर्ति-आंजना

जयपुर 18 जून (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि किसानों को यूरिया एवं डीएपी खाद की आपूर्ति में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
श्री आंजना ने आज यहां शासन सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि फसली ऋण के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया जारी है और ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले किसानों को शीघ्र ही फसली ऋण वितरित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि संयुक्त कृषि सहकारी साख समितियां जो निर्धारित उद्देश्य को प्राप्त करने में विफल रही है, ऎसी समितियों की जमीन को राज्य सरकार के अधीन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य से ऎसी समितियों की स्थापना हुई थी। वे अपने उद्देश्य से यदि भटक चुकी है तो इनकी सूचियां बनाकर एवं जमीन को राज्य सरकार के अधीन लेने की कार्यवाही की जाए।
उन्होंने कहा कि विभाग में विभिन्न सहकारी समितियों की धारा 55 तहत जांच चल रही है ऎसी समस्त जांचें एक माह में पूर्ण की जाये।उन्होंने स्पष्ट निर्देश किया कि एक माह में समस्त जांचें पूर्ण कर रिपोर्ट रजिस्ट्रार कार्यालय को प्रस्तुत की जाये।
श्री आंजना ने क्रेडिट कॉपरेटिव एवं थ्रिफ्ट सोसायटियों द्वारा लोगों से धोखाधड़ी के मामलों पर संज्ञान लेते हुए कहा कि राज्य की ऎसी समस्त सोसायटियों की मॉनिटरिंग एवं समय-समय पर जांच व निरीक्षण को प्रभावी बनाया जाये तथा अनियमितता पाये जाने पर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाये।
रामसिंह
वार्ता
More News
ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 8:27 PM

नागौर 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में नागौर जिले के डेगाना क्षेत्र के हरसौर कस्बे में आज ट्रेलर और स्कार्पियो गाड़ी टकरा जाने से तीन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत हो गई तथा छह घायल हो गए।

see more..
image