Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कई स्थानों पर प्री मानसून की अच्छी बरसात

जयपुर 19 जून (वार्ता) राजस्थान में प्री मानसून वर्षा का दौर जारी है और प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, बासंवाड़ा एवं उदयपुर जिलों में अच्छी बारिश हुई है। जिससे भीषण गर्मी में राहत मिली है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में प्रतापगढ़ में सर्वाधिक 280 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसी तरह चित्तौड़गढ़ में 195, डूंगरपुर जिले के निथूवा में 170, सांबला में 160, बासंवाड़ा जिले के आसपुर एवं जगपुरा में 150 एवं लाहरिया में 130 तथा उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 140 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा कोटा में 51, सवाईमाधपुर में 38, भीलवाड़ा में 37, अजमेर 17, श्रीगंगानगर में 2़6 एवं बाड़मेर में 1़3 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि राजधानी जयपुर में 14़ 2 मिलीमीटर बरसात हुई।
चित्तौड़गढ से प्राप्त समाचार के अनुसार चित्तौड़गढ़ तहसील में 195 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई जबकि कपासन में 114, जिले के सबसे बड़े गंभीरी बांध पर 90, बस्सी बांध पर 74, कपासन तालाब पर 107 तथा भैंसरोड़गढ़ में 30 मिलीमीटर बारिश हुई। इस दौरान भारी बरसात से शहर में नाले उफान पर आ गये, जिससे शहर में प्रवेश के सभी मार्ग अवरूद्ध हो गये। इस दौरान कपासन मार्ग पर बोदियाने नाले का पानी सड़क पर आ जाने से एक यात्री बस फंस गई। यात्रियों ने बस की छत पर चढ कर अपनी जान बचाई। बाद में मौके पर पहुंचे बचाव दल ने यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। सतपुड़ा तालाब में डेरा जमाकर बैठे मारवाड़ के चरवाहों को रात में पता नहीं चला और तालाब में तेजी से पानी की आवक बढ़ने से उनकी डेढ़ सौ से अधिक भेड़ों की मौत हो गई।
प्रदेश में कई स्थानों पर अच्छी बरसात के बाद तापमान में गिरावट आई और भीषण गर्मी से लोग राहत महसूस करने लगे। इससे जयपुर में अधिकतम तापमान गिरकर 29़ 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से दस डिग्री कम रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री कम 22़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह चुरु में भी अधिकतम तापमान सामान्य से दस डिग्री कम के साथ 32़ 4 डिग्री सेल्सियस रहा। चुरु में न्यूनतम तापमान 26़ 1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। उदयपुर में अधिकतम तापमान 29़ 6 डिग्री रहा जो सामान्य से सात डिग्री कम था जबकि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस कम के साथ 22़ 4 डिग्री रहा।
चित्तौड़गढ में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम के साथ 35 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान पांच डिग्री कम के साथ 20़ 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 20़ 4 डिग्री रहा जो सामान्य से सात डिग्री कम था। अजमेर में न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम के साथ 21़ 7 रहा जबकि अधिकतम तापमान चार डिग्री कम के साथ 35़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा। सवाईमाधोपुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कमी के साथ 21 डिग्री सेल्सियस रहा।
इसी प्रकार सीमांत बाड़मेर में अधिकतम तापमान 35़ 1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री कम था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम के साथ 27़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा। जोधपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कमी के साथ 35़ 5 तथा न्यूनतम तापमान दो डिग्री कमी के साथ 26़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा।
विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटों में प्रदेश में कई स्थानों पर आंधी एवं हल्की बरसात होने की संभावना है। राज्य में इस बार मानसून करीब पन्द्रह दिन बाद एक जुलाई के आस पास आने की संभावना है।
जोरा रामसिंह
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image