Friday, Mar 29 2024 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने टास्क फोर्स गठन के दिये निर्देश

श्रीगंगानगर, 20 जून (वार्ता) पंजाब से पश्चिमी राजस्थान में श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों सहित आठ जिलों में आ रहे जहरीले नहरी पानी की रोकथाम व इस समस्या के स्थाई समाधान का कारगर सुझाव देने के लिए केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश दिये हैं।
मसले के समाधान की मांग को लेकर राजस्थान और पंजाब के जागरूक लोगों के एक संयुक्त शिष्टमण्डल ने श्रीगंगानगर के सांसद निहालचंद मेघवाल और जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा की अगुवाई में आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से मुलाकात की। शिष्टमण्डल में शामिल पंजाब के इंजीनियर जसकीरत सिंह और कपिलदेव ने केन्द्रीय मंत्री को विस्तारपूर्वक और सिलसिलेवार इस समस्या से अवगत कराया।
उन्होंने बताया कि जालंधर और लुधियाना सहित पंजाब के अनेक शहरों के कारखानों का रसायनयुक्त पानी, शहरों के अपशिष्ट पदार्थ-गंदगी, सीवरेज व सेम नालों-ड्रेनेज के जरिये सतलुज एवं व्यास नदियों में बहाया जा रहा है। इन्हीं नदियों का पानी फिरोजपुर हैड पर इन्दिरा गांधी नहर तथा फिरोजपुर फीडर नहरों के जरिये पश्चिमी राजस्थान में पहुंच रहा है।
शिष्टमंडल की दोपहर को केन्द्रीय मंत्री से काफी लम्बी वार्ता हुई। श्री शेखावत ने वार्ता के दौरान कहा कि उन्हें इस सारी समस्या का पता है। उनके इलाके के लोग भी इस प्रदूषित पानी से प्रभावित हैं। श्रीगंगानगर जिले में उनकी कृषि भूमि है। लगभग 20 वर्षाें से वे इस समस्या को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्होंने शिष्टमण्डल में शामिल सभी लोगों की राय और सुझाव जानने के बाद अपने मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत की। इस फोर्स में शामिल अधिकारियों एवं विशेषज्ञ पंजाब व राजस्थान में जाकर पूरी समस्या का अध्ययन करेंगे। इसके समाधान के सुझाव वाली रिपोर्ट केन्द्रीय मंत्री को सौंपेंगे। इसके बाद उस पर कार्यवाही की जायेगी। शिष्टमण्डल ने केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया कि वे एक बार खुद पंजाब में बुड्डा नाला सहित उन सभी नालों, ड्रेनेज और सीवरेज का अवलोकन करेें, जिनका गंदा पानी दरियाओं-नहरों के जरिये राजस्थान में आ रहा है।
श्री शेखावत ने कहा कि संसद का मौजूदा सत्र समाप्त होने के बाद वे इसका अवलोकन करने का कार्यक्रम बनायेंगे। उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान में सबसे ज्यादा भूमिका पंजाब की है।
उल्लेखनीय है कि जनजागरण समिति ने 15 जुलाई को श्रीगंगानगर में ओर 22 जुलाई को पंजाब के पटियाला शहर मेंं प्रदर्शन का ऐलान किया हुआ है। वार्ता के दौरान शिष्टमण्डल ने मंत्री को अवगत करवाया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित सम्बद्ध विभागों को नहरों-दरियाओं में प्रदूषित पानी-अपशिष्ट पदार्थ की रोकथाम के लिए कई आदेश पिछले समय में पारित किये हैं, लेकिन उसकी पालना या तो हो नहीं रही या फिर बिल्कुल धीमी गति से हो रही है, जबकि इस पर जल्दी कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है।
सेठी पारीक
संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image