Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नेशनल अवार्डी दस्तकारों को राजसिको उपलब्ध कराएगा विपणन मंच-आलोक

जयपुर 21 जून (वार्ता) राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई आलोक ने कहा है कि राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) अब नेशनल अवार्डी दस्तकारों के उत्पादों को विपणन के लिए राजस्थली में विक्रय के लिए स्थान उपलब्ध कराएगा।
श्री आलोक ने आज यहां बताया कि राज्य के नेशनल अवार्डी दस्तकारों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की पहल राजसिको द्वारा आरंभ कर दी गई है। इसके तहत राजस्थली में अजरख प्रिंट के नेशनल अवार्डी राणामल खत्री को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए स्थान उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि अजमेरी गेट स्थित राजस्थली पर अब अजरख प्रिंट की साडि़यां,बेड़ कवर, दुप्पटा, ड्रेस मेटेरियल और अन्य उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई है।
उद्योग आयुक्त डॉ.कृष्णा कांत पाठक ने बताया कि राजसिको द्वारा अपनाए जा रहे इस नवाचार से राज्य के हस्तशिल्प को बाजार उपलब्ध होने के साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार भी हो सकेगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश के हस्तशिल्प के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए योजनावद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं वहीं इन कलाओं से जोड़ने के लिए उद्यम प्रोत्साहन संस्थान और भारतीय षिल्प संस्थान द्वारा षिक्षा शाला जैसे नवाचार आरंभ किए जा रहे हैं।
रामसिंह
वार्ता
image