Friday, Apr 19 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


योग दिवस पर रिटायर मेजर ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड

झुंझुनू 21जून (वार्ता) राजस्थान के झुंझुनू जिले में बडागांव के रहने वाले सेना के रिटायर सूबेदार मेजर आजादसिंह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सिर पर चार घंटे तक फुटबाल रखकर चार घंटे तक नॉन स्टॉप योग किया।
श्री सिंह ने यह कीर्तिमान लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड सहित अन्य बुक्स में दर्ज होने के लिए आवेदन किया जाएगा। इससे पूर्व श्री सिंह ने तीन विश्व रिकॉर्ड बनाए है। जिसके चलते उनका नाम विश्व की हर बुक में दर्ज है। आजादसिंह ने जब पहली बार लिम्का की बोतल सिर पर रखकर गोवा में 103 किलोमीटर साइकिल चलाई तो यह कीर्तिमान लिम्का, एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ।
इसके बाद आजादसिंह 45 किलोमीटर सिर पर फुटबाल रखकर पैदल चले तो उन्होंने बांग्लादेश के अब्दुल हलीम का रिकॉर्ड तोड़ा और गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई। उनका सफर यही नहीं ठहरा। उन्होंने सिर पर फुटबाल रखकर 100 मीटर की दौड़ महज 17.07 सैकंड में पूरी कर इसे भी रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाया है।
श्री सिंह ने आज फिर एक कीर्तिमान बनाया है। वे चार घंटे तक सिर फुटबॉल रखकर प्राणायाम करते रहे। जिसके लिए उन्होंने विभिन्न रिकॉर्ड्स में दावा किया है। आजादसिंह को फुटबॉल को सिर पर रखकर चलना, दौडऩा, साइकिल चलाना ऐसे शौक है। यही कारण है कि वे गांव में भी हर दिन सुबह सिर पर फुटबॉल रखकर 15 से 20 किलोमीटर दौड़ते है। पचास वर्षीय श्री सिंह का आज के रिकॉर्ड्स बनाने के बाद भी जुनून कम नहीं हुआ है। अब वे नवंबर में जयपुर से बड़ागांव तक सिर पर फुटबाल रखकर 150 किलोमीटर साइकिल चलाना चाहते है। वहीं सिर पर फुटबाल रखकर 200 किलोमीटर स्कूटी चलाने के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image