Friday, Mar 29 2024 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अमानक बीज, खाद और कीटनाशक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

जयपुर 23 जून (वार्ता) राजस्थान के जयपुर जिले में कृषि विभाग ने अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने वाले आदान विक्रेताओं पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
कृषि विभाग के उपनिदेशक बी.आर. कड़वा ने आज यहां बताया कि सरकार की प्राथमिकता किसानों को समय पर गुणवत्तापूर्ण खाद, बीज और कीटनाशक उपलब्ध करवाने की है। विभाग ने जिले में अमानक, नकली और अवैध खाद, बीज और कीटनाशकों के विक्रय को रोकने के लिए आदान विक्रेताओं की लगातार जांच और सेम्पलिंग के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने बताया कि यूरिया की कालाबाजारी और इसके दुरूपयोग को रोकने के लिए उर्वरकों का विक्रय पीओएस मशीन के माध्यम से किया जाना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ विभागीय निरीक्षकों को यूरिया के गैर कृषि कार्यों में उपयोग पर भी कड़ी निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे पदार्थों को उर्वरक के रूप में विक्रय पर कड़ी निगरानी रखी जाए, जो वास्तव में उर्वरक नहीं हैं।
श्री कड़वा ने बताया कि खरीफ सीजन में घटिया और अवैध कीटनाशक बेचने वालों पर भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। विभागीय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके क्षेत्राधिकार में अगर कोई आदान विक्रेता घटिया कीटनाशक/पौधसंरक्षण पाया जाता है, तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करते हुए विभाग को सूचित करें।
रामसिंह
वार्ता
image