Friday, Mar 29 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खनन कारोबारी रिटर्न में श्रमिको के आंकडे सही दाखिलें करें-जोशी

उदयपुर 23 जून (वार्ता)केन्द्र सरकार के उप मुख्य श्रम आयुक्त एस.सी.जोशी ने कहा कि खनन कारोबारियों द्वारा दाखिल किये जाने वाले वार्षिक रिटर्न में पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता रखी जानी चाहिये ताकि देश में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिको के लिये सही योजनायें बनाई जा सके।
श्री जोशी आज यहां माइनिंग इन्जिनियर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया तथा खान एवं भू विज्ञान विभाग के सयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय “डिजिटलाईजेशन एण्ड ई-गवर्नेंस इन माइनिंग इण्डस्ट्री“ विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आंकड़ों की सही जानकारी के अभाव में योजनायें नहीं बन पा रही है। उन्होंने कहा कि कारोबारियों को सेल्फ असेसमेन्ट देना होगा कि उन्होंने वर्ष पर्यन्त कानून की पूरी पालना की या नहीं।
माईनिंग इंजिनियर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरूण कोठारी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सेमिनार में आये सुझावों के बारें में बताया कि लीजधारी को मासिक रिटर्न दाखिल करने होते है, उसके स्थान पर उसे सालाना एक ही रिटर्न दाखिल करने की अनुमति मिलनी चाहिये। इस प्रकार के सोफ्टवेयर विकसित होने चाहिये कि कॉल सेंटर पर उनकी हर समस्या का समाधान हो सकें।
समारोह में खान एवं भू विज्ञान विभाग के अधीक्षण खनन अभियन्ता ए.के.नंदवाना ने सेमिनार रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि माईनिंग में सर्वे से लेकर ब्लास्टिंग, सेफ्टी, पयार्वरण,समय की बचत,स्त्रोतों का उपयोग हो रहा है। छाटे व बड़े उद्यमी साथ मिलकर काम कर रहे है।
रामसिंह
वार्ता
image