Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सक्का ने बनाया विश्व का सबसे छोटा स्वर्ण निर्मित वर्ल्ड कप 2019

उदयपुर 24 जून (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में सूक्ष्म वस्तुओं के निर्माण के लिये मशहूर अंतर्राष्ट्रीय शिल्पकार इकबाल सक्का ने इंग्लैंड़ में चल रहे विश्व कप 2019 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिये विश्व का सबसे छोटा स्वर्ण निर्मित वर्ल्ड कप बनाया है।

श्री सक्का ने बताया कि सूक्ष्मदर्शी लेन्स की मदद देखा जाने वाला सूई के छेद पर सजा स्वर्ण निर्मित इस वर्ल्ड कप का वजन मात्र 0.010 मिलीग्राम है। इसकी उूंचाई मात्र एक मिलीमीटर है, वर्ल्ड कप के साथ श्री सक्का ने बल्ला और बॉल भी बनाए है। हैण्डल पर छोटी सी ग्रीप लगे बल्ले की उूंचाई एक मिलीमीटर एवं चौडाई 0.2 मिलीमीटर तथा बॉल की गोलाई 0.5 मिलीमीटर है। स्वर्ण निर्मित वर्ल्ड कप को लेन्स से देखने पर हुबहु वर्ल्ड कप 2019 जैसा दिखाई देता है। बॉल, क्रिकेट स्टेण्ड को आसानी से देखा जा सकता है।

श्री सक्का ने भारत सरकार से मांग की है कि वर्ल्ड कप 2019 में जो टीम विजय रहे उसको उनके द्वारा निर्मित किया गया यह सूक्ष्म स्वर्ण युक्त वर्ल्ड कप, बल्ला एवं बॉल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भारत सरकार द्वारा भेंट किया जाए। इसके लिए श्री सक्का ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को , केन्द्रीय खेल मंत्री एवं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को पत्र भेजकर आग्रह किया है।

More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image