Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर का कालू थाना देश भर में अव्वल

श्रीगंगानगर, 26 जून (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर जिले का कालू थाना केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा करवाए गए रैंकिंग सर्वे में देश भर में प्रथम स्थान पर रहा है।
कालू थाना को वर्ष 2018 में भी सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस थाने में पुलिस कर्मियों के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ ही वूमन हेल्प डेस्क, पीने के पानी की सुविधा और वाई-फाई सर्विस का इंतजाम किया गया है।
सर्वे में राजस्थान में ही बूंदी जिले में लाखेरी थाना देश भर में सातवें स्थान पर रहा है। देश में दूसरे नंबर पर अंडमान निकोबार का कैंपबेल थाना है। कैंपबेल-बे पुलिस स्टेशन में भी महिलाओं के लिए अलग हेल्प डेस्क, चाइल्ड फ्रेंडली रूम, एक आईटी रूम और फरियादियों के लिए वेटिंग एरिया की सुविधा दी गयी है। तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के फरक्का पुलिस स्टेशन है। इस थाने में एसी, जिम और खेल का मैदान भी है। थाने में फरियादियों के लिए शानदार माहौल जिससे की पुलिस के सामने खुलकर अपनी बात को रख सकें। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा और फायर सेफ्टी फैसिलिटी के साथ-साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी है।
गृह मंत्रालाय ने थाने की रैंकिंग के लिए वर्ष 2018 में 15,666 पुलिस थानों से फीडबैक लिया गया था। मंत्रालय ने अपराध को रोकने के दिशा में कदम, जांच, मामलों का निपटारा, और कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसे कई प्वाइंट्स पर थानों का रैंक बनाया। दरअसल देश के सभी पुलिस थानों को लेकर वर्ष 2018 की रैंकिंग रिपोर्ट्ट में बीकानेर जिले के कालू थाना को कई मापदंडों में रखा गया था। इनमें अपराध नियंत्रण सहित मामलों की जांच और उसके निस्तारण अपराध का पता लगाने सामुदायिक पुलिसिंग और कानून-व्यवस्था के रखरखाव जैसे कई मापदंड शामिल रहे। इन सभी मापदंड में कालू थाना देश के अन्य थानों से सबसे बेहतर स्थिति में रहा।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image