Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एसडीआरआई की कार्रवाई में करीब 50 लाख का राजस्व का अनुमान

जयपुर 28 जून (वार्ता) राजस्थान में राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) और परिवहन विभाग बीकानेर के उड़नदस्तों द्वारा विभिन्न स्थानों पर सयुंक्त कार्यवाही में तीन कम्पनियों के वाहन सीज किए गए, जिनसे लगभग 55 लाख रुपए का राजस्व वसूली होने का अनुमान है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार निदेशालय टीम द्वारा वी एस लिग्नाइट पॉवर प्रा. लिमिटड, ग्राम गुड़ा, कोलायत, बीकानेर के पॉवर प्लांट एवं माइनिंग एरियर में संचालित वाहनों की जांच की गई जहां कम्पनी द्वारा काम में लिये जा रहे वाहनों एवं कन्सट्रक्शन वाहनों की जांच में बिना टैक्स एवं 13 वाहनों के विरूद्ध परिवहन विभाग को मौके पर ही चालान बनाने के निर्देश दिये। इस कार्यवाही में 30 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है ।
निदेशालय टीम द्वारा कण्टेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, इनलेंड कंटेनर डिपो, देशनोक, बीकानेर में लिफ्ट एंड शिफ्ट कंपनी, कोलकत्ता के वाहनों की जांच की गई, जिनमें से एक नागालैंड के पंजीयन नंबर का वाहन मौके पर संचालित होते पाया गया। इस वाहन का राजस्थान राज्य के कर जमा का कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं कराया गया। इस पर परिवहन विभाग के उड़नदस्ते द्वारा मौके पर वाहन का चालान बनाकर निरुद्ध किया गया। इस कार्यवाही से कुल 15 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।
टीम द्वारा एक अन्य कार्रवाई में कोलायत के पास सड़क निर्माण कार्य में अनुबंधित कम्पनी मैसर्स सुमेर सिंह भाटी कॉन्ट्रैक्टर के यार्ड में जांच की गई। वहां संचालित वाहनों में दौ वाहन, एक रोड़ पैवर मशीन एवं एक जेसीबी अपंजीकृत और बिना राजस्थान राज्य का रोड टैक्स जमा कराएं संचालित होते पाएं गए। परिवहन विभाग के उड़नदस्ते के द्वारा मौके पर दोनों वाहनों का चालान बनवाकर डिटेन किया गया। इस कार्यवाही से लगभग 10 लाख रुपए की राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।
रामसिंह
वार्ता
image