Friday, Mar 29 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


19.42 लाख किसानों के 7810 करोड़ के ऋण हुये माफ-आंजना

जयपुर 28 जून (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा लागू की गई फसली ऋण माफी से राज्य के 19.42 लाख किसानों का सात हजार 810 करोड़ रूपये का ऋण माफ कर प्रमाण पत्र जारी कर दिये गये है।
श्री आंजना ने सदन में ऋण माफी पर हुई चर्चा का जबाव देते हुये कहा कि गत सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानो की दशा खराब होने लगी इस कारण किसानों की पीड़ा को जन घोषणा पत्र में जारी किया गया। जन घोषणा पत्र को लागू करते हुए राज्य सरकार के स्तर से आदेश जारी कर 30 नवम्बर 2018 की स्थिति में पात्र किसानों के फसली ऋण माफ किये गये।
उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों के सीमान्त एवं लघु किसानों को 30 नवम्बर 2018 की स्थिति में अवधि पार खातों के दो लाख रूपये तक के मध्यकालीन एवं दीर्घकालीन कृषि ऋण माफ किये गये है। इससे 69 हजार किसानों की लगभग चार लाख बीघा जमीन रहन मुक्त होगी और यह प्रक्रिया जारी है। अब तक 16 हजार 913 किसानों का 184 करोड़ रूपये माफ कर 80 हजार बीघा जमीन किसानों के नाम उनके राजस्व खातों में इंद्राज की गई है।
श्री आंजना ने कहा कि गत सरकार के वित्तीय कुप्रबन्धन के कारण ऋण माफी के पेटे 2000 करोड़ रूपये उपलब्ध कराये गये और शेष छह हजार करोड़ रूपये हमारी सरकार ने किसानों के हित में वहन कर किसानों को ऋण माफी दी। उन्होंने कहा कि यदि गत सरकार पारदर्शिता के साथ ऋण माफी करती तो डूंगरपुर जैसे घटनाएं नहीं होती। हमने डूंगरपुर में गत सरकार की ऋण माफी में हुई अनियमिताओं की जांच करवाई है और छह दोषियों को निलंबित किया गया है तथा तत्कालीन एमडी को चार्ज सीट दी गई है।
उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों की ओर से खरीफ सीजन में किसानों को 10 हजार करोड़ रूपये के फसली ऋण का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऋण वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए तीन जून से ऑनलाईन पंजीयन की व्यवस्था प्रारंभ की है और अब तक 2.30 लाख किसानों ने पंजीयन करा लिया है।
रामसिंह
वार्ता
More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image