Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वर्षा जल संचयन में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भीलवाड़ा 29 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भारतीय सांस्कृतिक निधि के भीलवाड़ा संयोजक बाबूलाल जाजू ने राज्य में वर्षा जल संचयन प्रणाली (वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम) के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
श्री जाजू ने अपने बयान में इसके लिए लापरवाह अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करते हुए सभी सरकारी कार्यालय, विद्यालय, चिकित्सालय अन्य सरकारी इमारतों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को ठीक कराने के जिला कलेक्टरों को निर्देश प्रदान करने का अनुरोध किया ताकि वर्षा के अनमोल जल को बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि यदि समय रहते वाटर हार्वेस्टिंग के पाईप, छतों की सफाई एवं हार्वेस्टिंग का संपूर्ण सिस्टम ठीक नहीं किया गया तो वर्षा का अरबों लीटर जल व्यर्थ बह जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अरबों की लागत से बने 95 प्रतिशत सरकारी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का कोई धणी धोरी नहीं है, इस कारण वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के बेकार पड़े होने तथा कई जगहों पर इसके नहीं लगे होने के कारण यह नकारा साबित हो रहा है।
उन्होंने बताया कि छह वर्ष पूर्व वर्षा के पानी को बचाने के लिए सरकार ने सरकारी एवं निजी इमारतों पर वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के लिए निर्देश दिये थे। उन्होंने कहा कि गंभीर जल संकट के दौर में अरबों रूपया खर्च कर सरकारी भवनों में यह सिस्टम अपनाया गया लेकिन लापरवाही के कारण कई जगह यह बेकार पड़ा हैं और ज्यादातर भवनों में सिस्टम ही नहीं है। उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार के भरोसे नहीं रहते हुए उन्हें वर्षा जल बचाने के लिए गंभीर प्रयास करने चाहिए ताकि जल को व्यर्थ न गंवाया जा सके।
जोरा
वार्ता
image