Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उदयपुर की आयड़ नदी में दूषित पानी रोकने की मांग

भीलवाड़ा 30 जून (वार्ता) राजस्थान में विश्व प्रसिद्ध झीलों की नगरी उदयपुर में आयड़ नदी में सीवरेज एवं अन्य दूषित पानी को रोकने एवं जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) से की गई है।
भारतीय सांस्कृतिक निधि के राजस्थान में बाड़मेर संयोजक बाबू लाल जाजू ने एनजीटी के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल को पत्र लिखकर आज यह मांग की। श्री जाजू ने पत्र में बताया कि आयड़ नदी में उदयपुर का सीवरेज का गंदा पानी, घरों के सेफ्टी टैंक एवं अन्य दूषित पानी उदयपुर जिला प्रशासन एवं प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की अनदेखी से आयड़ नदी में सीधा छोड़ा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यह दूषित पानी आयड़ नदी से होकर राजसमंद से सवाईमाधोपुर तक बहने वाली बनास नदी में मिलकर टोंक जिले में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े जलस्रोत बिसलपुर बांध में जा रहा है। बिसलपुर बांध के पानी की राज्य की राजधानी जयपुर एवं जयपुर जिले के सैंकड़ों गांवों के अलावा अजमेर, टोंक एवं सवाईमाधोपुर जिले के कई गांवों में पेयजल के रुप में आपूर्ति की जाती है। दूषित पानी पीने से लोगों में कई तरह की बीमारियां पनप रही है और पर्यावरण दूषित होने लगा है।
उन्होंने बताया कि कई बार आयड़ नदी में जा रहे इस दूषित पानी को रोकने के लिए प्रशासनिक बैठकों तथा जनसुनवाई में जनता द्वारा इसकी जानकारी दिये जाने के बाद भी उदयपुर जिला प्रशासन आयड़ नदी में दूषित पानी को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि उदयपुर में स्थित राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मण्डल ने इस संबंध में जिला प्रशासन, नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।
उन्होंने कहा कि इससे सरकार के जयपुर सहित कुछ अन्य शहरों को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित करने के प्रयासों की पोल खुल रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह की अनदेखी के चलते कब तक इन शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जा सकेगा तथा कब पर्यावरण एवं जल को दूषित होने से बचाया जायेगा।
श्री जाजू ने ट्रिब्यूनल से अनुरोध किया कि जिला प्रशासन एवं मण्डल को निर्देश देकर दूषित पानी को आयड़ नदी में
जाने से रोकने एवं जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए ताकि दूषित पानी को पेयजल स्रोत बिसलपुर बांध में जाने से रोका तथा आयड़ नदी के स्वरुप को बचाया जा सके।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image