Friday, Mar 29 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के सीमांत जैसलमेर जिले में टिड्डी दल

जैसलमेर 01 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में सीमांत जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ एवं फतेहगढ़ क्षेत्रों में टिड्डियों के दल देखे गये है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में मोहनगढ़ एवं आस पास के क्षेत्रों तथा फतेहगढ़ तहसील के अड़बाला एवं नगराजा गांव में रविवार को टिड्डी दल देखा गया। इसके बाद टिड्डी नियंत्रण दल के अधिकारियों ने मौका मुआयना किया और आज रसायनिक दवाओं का छिड़काव भी किया गया। हालांकि अभी फसल के बुवाई के बाद उसके जमीन के ऊपर नहीं आने से कोई बड़ा खतरा नहीं है लेकिन किसानों को उनके डेरा जमा लेने और फसल के उगते ही चट कर जाने की चिंता सताने लगी है।
जिले के लाठी क्षेत्र के भादरिया गांव में फील्ड फायरिंग रेंज में स्थित पुराने टावर एवं फील्ड फायरिंग रेंज के किनारे भी बड़ी संख्या में टिड्डी दल देखे गए। टिड्डी प्रतिरक्षा एवं नियंत्रण विभाग एवं कृषि विभाग के संयुक्त अभियान में टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया गया और इन पर काबू पाने के लिए चूरू एवं बीकानेर से भी टिड्डी नियंत्रण दल बुलाए गए।
इससे तीन-चार दिन पहले भी भादरिया पर फील्ड फायरिंग रेंज के आसपास क्षेत्र में बड़ी संख्या में टिड्डी दल का जमावड़ा देखा गया। जिले के पोकरण फायरिंग रेंज में भी टिड्डी दल देखा गया है। बताया जा रहा है कि टिडि्डयों के दल करीब पंद्रह किलोमीटर क्षेत्र में फैले हुए है।
एक रिपोर्ट के अनुसार यमन एवं ईरान में बड़ी संख्या में टिड्डियों के झुंड देखे गए। इन टिड्डियों ने वहां बड़ी संख्या में अंडे दिए। इनसे बच्चे निकलते ही ये झुंड आगे बढ़ना शुरू होंगे और टिड्डी दलों के पाकिस्तान होते हुए भारत आने की संभावना जताई थी। ईरान एवं पाकिस्तान में टिड्डियों को रोकने के प्रभावी उपाय नहीं किए जाने से ये दल सीमांत जैसलमेर जिले में पहुंचे गये।
छब्बीस साल बाद आये टिड्डियों के खतरे से किसानों को संभावित नुकसान के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने पिछले दिनों संयुक्त बैठक भी की। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1993 में भी पाकिस्तान से लगते राजस्थान के कई क्षेत्रों में टिड्डी दल आये थे।
जोरा
वार्ता
image