Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यालयों का स्थानीय आवश्यकतानुसार कराया जायेगा विकास-डोटासरा

जयपुर, 02 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के साथ ठहराव को सुनिश्चित करने के साथ विद्यालयों का स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार विकास कराया जायेगा तथा विद्यालयों में वार्षिकोत्सव मनाया जायेगा।
श्री डोटासरा आज यहां जयपुर जिले में शाहपुरा तहसील के अमरसर गांव में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की राज्य स्तरीय बाल सभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालय विकास समितियों में गांव के प्रमुख लोगों को जोड़ते हुए उनकी राय से राज्य के विद्यालयों में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार विकास कार्य कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब राजकीय विद्यालयों में वार्षिकोत्सव मनाए जाएंगे। उन्होंने अमरसर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में इसी सत्र से कला संकाय खोले जाने की स्वीकृति प्रदान करने की भी घोषणा की। उन्होंने प्रवेशोत्सव के द्वितीय चरण में आयोजित बालसभाओं के जरिए प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का भी शंखनाद किया।
उन्होंने अमरसर में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का भी शिलान्यास करते हुए कहा कि राजकीय विद्यालयो में खेलों के लिए विशेष वातावरण तैयार किया जाएगा। विद्यालयों में खेलों के प्रोत्साहन के साथ ही खेलकूद सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।
उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिए नारे पानी बचाओ, बिजली बचाओ, सबको पढ़ाओ और वृक्ष लगाओं में अपनी ओर से सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाओं को जोड़ते हुए आह्वान किया कि राजकीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के साथ ही ठहराव को भी सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों में बालसभाओं के सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन का उद्देश्य यही है कि शिक्षा से जन समुदाय को सीधे तौर पर जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि बतौर मंत्री वह जनता के ट्रस्टी के रूप में कार्य कर रहे हैं और हरेक को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजनों को एक वर्ष बढ़ाने का निर्णय इसीलिए लिया है कि उनके आदर्शों को हम जन-जन तक पहुंचा सकें।
श्री डोटासरा ने कहा कि राज्य में शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए राज्य सरकार ने कार्य किये हैं। इसी संबंध में प्रत्येक जिले में एक अंग्रेजी माध्यम का राजकीय विद्यालय खोले जाने की जहां पहल की गयी है है वहीं रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने के प्रयास भी किए गए हैं। शिक्षा विभाग ने देश का पहला राजीव गांधी कैरियर पोर्टल इसीलिए लांच किया है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को करियर की समुचित जानकारियां विद्यालय शिक्षा के दौरान ही मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार ने आते ही अल्प समय में ही 54 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियां की पहल की है।
इस मौके पर संस्कृत एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डा़ सुभाष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में बालसभाओं के आयोजन से आम जन में बेहतरीन संदेश गया है। इससे भामाशाह भी शिक्षा के विकास से स्थानीय तौर पर जुड़े हैं और उनके सहयोग से आने वाले समय में शिक्षा में और तेजी से विकास होगा। भाषा एवं पुस्कालय विभाग तथा मोटर गैरेज विभाग मंत्री राजेन्द्र यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
जोरा
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image