Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी अनूपगढ़ आयेंगे

श्रीगंगानगर, 04 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी और केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल छह जुलाई को श्रीगंगानगर जिले के सीमावर्ती अनूपगढ़ आयेंगे।
रेलवे सूत्रों ने बताया कि उनके साथ श्रीगंगानगर के भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री निहालचंद मेघवाल भी आएंगे। दोनों केंद्रीय राज्यमंत्री और सांसद इस दिन अनूपगढ़ से वाया सूरतगढ़, हनुमानगढ़, संगरिया होते हुए पंजाब के भटिंडा शहर के लिए एक नई सवारी रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
सूत्रों ने बताया कि इस मौके पर आयोजित समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री सुरेश द्वारा श्रीगंगानगर एवं बीकानेर जिलों के लिए रेलवे से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण घोषणा किए जाने की संभावना है। इस समारोह की तैयारियों के सिलिसले में बीकानेर के रेल मंडल प्रबंधक संजय श्रीवास्तव और अन्य अधिकारियों ने आज अनूपगढ़ रेलवे स्टेशन का दौरा किया।
रेलवे सूत्रों के अनुसार नई रेलगाड़ी के शुभारंभ समारोह में केंद्र राज्य मंत्री द्वारा अनूपगढ़ रेलवे स्टेशन पर वाशिंग यार्ड बनाने और श्रीगंगानगर जिले में रायसिंहनगर-अनूपगढ़ के बीच नया रेल खंड स्थापित करने की घोषणा की जा सकती है। इसी तरह श्रीगंगानगर के नागरिकों की बीकानेर-बांद्रा (मुंबई) रणकपुर एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने की मांग भी पूरी होने की संभावना है। बीकानेर से बांद्रा के लिए एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 9:50 बजे रवाना होती है। इस एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर से सुबह चार बजे चलाए जाने की मांग बहुत समय से की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री रायसिंहनगर से अनूपगढ़ के बीच नई रेल लाइन बिछाने का एलान करते हैं तो इससे अनूपगढ़,घड़साना, रावला, खाजूवाला, पूगल बज्जू एवं दांतौर होते हुए बीकानेर तक नई रेल लाइन बिछाए जाने की संभावनाएं खुल जाएंगी। जानकार सूत्रों ने बताया कि बीकानेर से सांसद और केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल पूरा प्रयास कर रहे हैं कि रायसिंहनगर से अनूपगढ़, घड़साना, रावला खाजूवाला होते हुए बीकानेर तक नई रेल लाइन बिछाई जाए। यह पूरा इलाका रेल सुविधाओं से वंचित है। सामरिक महत्व की दृष्टि से इस सीमावर्ती इलाके में रेल लाइन बिछाए जाने की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि अनूपगढ़ में अगर वाशिंग यार्ड स्थापित हो जाता है तो लंबी दूरी की जो ट्रेनें सूरतगढ़ और हनुमानगढ़ से फिलहाल चल रही हैं, उन ट्रेनों का विस्तार अनूपगढ़ तक किया जा सकेगा। श्रीगंगानगर जिले में अनूपगढ़ रेलवे स्टेशन पाकिस्तान सीमा पर स्थित है। देश के इस कोने से दूसरे कोनों तक कई रेलगाड़ियां चलाई जा सकेंगी। सेना और सुरक्षा बलों को इससे काफी राहत मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर के सांसद ने निहालचंद मेघवाल ने कल बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा में श्रीगंगानगर क्षेत्र की रेलवे संबंधित कई मांगों और समस्याओं की तरफ रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का ध्यान आकृष्ट किया। सांसद निहालचंद ने याद दिलाया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने श्रीगंगानगर जिले से चूरू जिले के सरदारशहर तक नई रेल लाइन बिछाने की घोषणा की थी। करीब 20 वर्ष के बाद भी यह घोषणा पूरी नहीं हुई है।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
image