Friday, Mar 29 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ग्रामीणों से पेयजल बिलों की अवैध वसूली का मामला दर्ज

श्रीगंगानगर, 04 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में ग्रामीण जलदाय योजना के तहत पानी के बिलों की अवैध वसूली का मामला सामने आया है।
इस वसूली का खुलासा तब हुआ जब एक ग्रामीण द्वारा सम्बन्धित विभाग से सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी, तो पता चला कि विभाग ने बिलों की वसूली के लिए न तो कोई रसीद बुक प्रकाशित करवाई है और न ही इसके लिए किसी को अधिकृत किया है। लिहाजा बिलों की वसूली करने वालों के खिलाफ स्थानीय सदर थाना में मुकदमा दर्ज करवाया गया है।
पुलिस के अनुसार श्रीगंगानगर के समीप चक 9 जैड निवासी संतोखसिंह पुत्र बलवंत सिंह द्वारा दर्ज करवाये मामले मेें सुखपालसिंह मजहबी सिख, लवली उर्फ लवप्रीत सिंह, रमनदीप कौर तथा हरमेल सिंह आदि पर आरोप लगाया गया है कि ये लोग सरकारी रसीद एवं बिल बुक प्रकाशित करवाकर गांव वालों से साठ रुपये मासिक पानी बिल की वसूली काफी समय से कर रहे हैं। ये एक साथ चार महीने के पानी का बिल अग्रिम लेकर रसीद काट देेते हैं।
संतोखसिंह ने बताया है कि गांव के वाटरवर्क्स से पानी की आपूर्ति की जाती है। इन लोगों ने अचानक ही यह कहते हुए पानी के बिल वसूल करने शुरू कर दिये कि उन्हें इसके लिए अधिकृत किया हुआ है। इन्होंने अपने स्तर पर ही बिल और रसीद बुक छपवा ली। संदेह होने पर उसने सम्बन्धित विभाग से सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत सूचना मांगी तो उसे बताया गया कि विभाग ने चक 9 जैड के लिए न तो किसी को अधिकृत किया है और न ही बिल-रसीद बुक छपवाई है। उक्त लोगों से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। बताया जा रहा है कि इस ग्रामीण क्षेत्र में यह वसूली काफी समय से चल रही थी और अब तक लाखों रूपये पानी के बिल के नाम पर वसूले गये हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image