Friday, Apr 19 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जल संचयन तथा संरक्षण की आवश्यकता-गुप्ता

जयपुर 12 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव डी बी गुप्ता जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाने और जल संचयन तथा संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया है।
श्री गुप्ता आज यहां राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के 38वें स्थापना दिवस के उपलक्ष जलवायु परिवर्तन चुनौतियां, आर्थिक प्रभाव तथा निवेश की संभावना विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने केंद्रीय सरकार के जल शक्ति मंत्रालय का भी उल्लेख किया और जल संकट से निपटने के लिए विभिन्न परंपरागत पद्धतियों को अपनाने का आह्वान किया गया है। उन्होंने नाबार्ड के टीडीएफ़ प्रोजेक्ट की सराहना करते हुये कहा कि इसके कारण न केवल आदिवासियों का पलायन कम हो रहा है बल्कि पारिस्थिकी संतुलन भी बेहतर हो रहा है।
संगोष्ठी में नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक सुरेश चंद ने राजस्थान में नाबार्ड की उपलब्धियों का संक्षिप्त ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए विभिन्न प्रयासों की जानकारी दी। इस अवसर पर नाबार्ड राजस्थान क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा विभिन्न योजनाओं पर आधारित बुकलेट का विमोचन भी किया गया।
संगोष्ठी में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के समन्वयक बैंक ऑफ बड़ौदा के उप महाप्रबंधक राकेश शर्मा ने ग्रामीण समृद्धि और जलवायु परिवर्तन हेतु वित्तीय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने नाबार्ड के दस हजार एफपीओ के गठन के निर्धारित लक्ष्य में आवश्यक सहयोग का भी आश्वासन दिया।
इस अवसर पर नाबार्ड के महाप्रबंधक कुलदीप सिंह ने नाबार्ड द्वारा संगोष्ठी में जलवायु परिवर्तन पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। भारतीय कृषि व्यवस्था पर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव का वर्णन करते हुए उन्होंने बताया कि बढ़ते तापमान, असामान्य वृष्टि,आंधी-तूफान में वृद्धि के कारण कृषि एवं अनुशंगी व्यवस्था पर गहरा और संकटपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इससे कृषि उपज में डेढ प्रतिशत की गिरावट आ सकती जबकि पशुधन के सम्यक विकास को आघात लग सकता है।
रामसिंह
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image