Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में राजकीय आयुर्वेद औषध परीक्षण प्रयोगशाला

अजमेर 13 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित आयुर्वेद निदेशालय (मुख्यालय) के अधीन स्थानीय पुष्कर रोड पर वर्ष 1959 से संचालित रसायनशाला पर अब समानांतर रूप से राजकीय आयुर्वेद औषध परीक्षण प्रयोगशाला का संचालन भी होने लगा है।
प्रयोगशाला में पूरे राजस्थान की आयुर्वेदिक दवाइयों की जांच का काम किया जाने लगा है। सरकार ने इसे प्रदेश स्तरीय केंद्र के रूप में प्रयोगशाला को संचालित करना शुरू किया है। इससे पहले दवाओं की जांच निजी प्रयोगशालाओं में कराए जाने की व्यवस्था थी।
प्रयोगशाला पर अजमेर के अतिरिक्त प्रदेशों से दवाइयां जांच के लिए आना शुरू हो गई है। प्रयोगशाला के प्रभारी अधिकारी पुरषोत्तम ने बताया कि कि पिछले तीन महीनों में पंद्रह नमूनों की जांच की जा चुकी है तथा सरकार की ओर से प्रयोगशाला के लिए उपनिदेशक स्तर के अधिकारी के तौर पर औषध निरीक्षक का पद सृजित किया गया है।
गौरतलब है कि पुष्कर रोड स्थित इस रसायनशाला से आयुर्वेदिक दवाइयों का भंडारण एवं आपूर्ति का काम पूरे राज्य के लिए किया जाता रहा है और आगे भी जारी रहेगा। लेकिन इसी परिसर में औषध परीक्षण प्रयोगशाला के संचालन से प्रदेश के आयुर्वेद जगत में नया अध्याय जुड़ गया है।
अनुराग
image