Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेलगाड़ी में संदिग्ध बैग मिलने से 12 घंटे परेशान रहे सुरक्षाकर्मी

श्रीगंगानगर, 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर एक रेलगाड़ी में लावारिश बैग मिलने से रेलवे सुरक्षा बल करीब 12 घंटे परेशान रहे।
सूत्रों ने बताया कि मध्यरात्रि करीब पौने दो बजे रात महाराष्ट्र के नांदेड़ साहब से श्रीगंगानगर पहुंची रेलगाड़ी की
सुरक्षाकर्मी एवं रेलवेकर्मी प्रत्येक डिब्बे की नियमित जांच कर रहे थे। तब एक सीट के नीचे एक बैग दिखाई दिया। इस पर बैग को खोला गया तो उसमें संदिग्ध उपकरण दिखाई दिया, जो किसी खतरनाक विस्फोटक पदार्थ या बम जैसा लग रहा था।
इसकी जानकारी जीआरपी थाना प्रभारी नेहा पुरोहित को दी गई तो उन्होंने तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को बताया। रात में डीएसपी (शहर) इस्माइल खां वह अन्य थानों के प्रभारी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह राठौड़ भी कुछ देर बाद स्टेशन पर आ गए। रेलवे अधिकारियों के साथ विचार करके निर्णय के बाद रेलगाड़ी से इस डिब्बे को हटाकर दूर आजाद सिनेमा के पीछे वाशिंग लाइन से आगे साइड के रेलवे ट्रैक पर यह डिब्बा सुरक्षित खड़ा करवा दिया गया। तब सेना के बम निरोधक दस्ते को बुलाने के प्रयास शुरू हुए। जिला प्रशासन के अधिकारियों के काफी प्रयास करने पर भी सेना का बम निरोधक दस्ता तो नहीं पहुंचा, लेकिन दोपहर करीब 12 बजे बीकानेर से राज्य पुलिस का बम निरोधक दस्ता पहुंच गया। इस दल ने बैग को बड़ी सावधानी से खोला किया तो उसमें बम जैसी कोई खतरनाक वस्तु नहीं निकली।
सूत्रों ने बताया कि बैग को जीआरपी थाना लाया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने बाद में मीडिया को बताया कि बैग में स्वर्णकारों द्वारा सोना चांदी गलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रिक रोड जैसा उपकरण बरामद हुआ है। कोई यात्री भूल से इस बैग को ट्रेन में छोड़ गया। बैग में कोई खतरनाक बम नहीं मिलने से सब ने राहत की सांस ली, लेकिन इस समूचे घटनाक्रम के चलते श्री गंगानगर रेलवे स्टेशन 12-13 घंटे तक खौफ के साए में रहा। रेलगाड़ी से अलग किया गये डिब्बे को कई घंटे तक सुरक्षा घेरे में रखा गया। इस दौरान पुलिस के अलावा खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय रहीं।
सेठी सुनील
वार्ता
image