Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्व विभाग की अनुदान मांगे ध्वनिमत से पारित

जयपुर, 18 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने राजस्थान विधानसभा में आज कहा कि राज्य सरकार लम्बित राजस्व प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए कार्य योजना बनाकर इनके शीघ्र एवं प्रभावी निस्तारण का निरन्तर प्रयत्न करेगी।
श्री चौधरी ने राजस्व की अनुदान मांगों पर हुई बहस का जवाब देते हुए कहा कि राज्य स्तर पर राजस्व न्यायालयों में लम्बित वादों की समीक्षा और इनके शीघ्र निस्तारण के लिए राज्य स्तरीय कार्यशाला में प्राप्त सुझावों के आधार पर राजस्व वादों के त्वरित निस्तारण की कार्ययोजना बनाई जा रही है। चर्चा के बाद सदन ने राजस्व की आठ अरब, 36 करोड़ 54 लाख 4 हजार रूपये की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दीं।
उन्होंने कहा कि आमजन को बार-बार राजस्व कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़े, इसके लिए राष्ट्रीय भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसमें ऑनलाइन नकल, गिरदावरी, नामान्तरकरण, मॉडर्न रिकॉर्ड रूम तथा सर्वे कार्य प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए महत्वपूर्ण भू अभिलेख नक्शों का संधारण भू राजस्व अधिनियम 1956 एवं राजस्थान काश्तकारी अधिनियम 1955 के प्रावधानों के अनुरूप संधारित किया जा रहा है। राजस्व विभाग राज्य में राजस्व भू अभिलेख को हर दृष्टि से पारदर्शी एवं अद्यतन करते हुए इसे तहसीलवार ऑनलाइन कर रहा है।
श्री चौधरी ने कहा कि राजस्थान में लाखों की संख्या में तरमीम कार्य लम्बित रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नक्शों में लम्बित नौ लाख 21 हजार 752 तरमीमों का निस्तारण किया गया है। जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में एक लाख 78 हजार 332 तरमीम निस्तारित की गई थी। उन्होंने कहा कि तरमीम, नामांतरकरण, अपवादित खाते के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के साथ ही जमाबन्दियों के सेग्रिगेशन एवं वन टू वन मैपिंग से समस्त भू अभिलखों की गुणवत्ता जांच कर उन्हें त्रुटिरहित किया जा रहा है।
श्री चौधरी ने कहा कि हाल ही में राजस्व विभाग द्वारा जमाबंदी एवं भू नक्शों की नकल कम्प्यूटर के माध्यम से ई-साइन द्वारा प्रमाणित प्राप्त करने की सुविधा प्रारम्भ की गई है। झुझुंनू जिले में यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली गयी है। वहीं आगामी सितम्बर 2019 तक राज्य की सभी ऑनलाइन तहसीलों में भी जमाबंदी एवं भू नक्शों की नकल ई-साइन प्रमाणीकरण युक्त आमजन द्वारा प्राप्त की जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि राज्य में पटवारियों के रिक्त पद भरे जाने को लेकर सरकार गम्भीर है। पटवारी के कुल तीन हजार 537 पद रिक्त हैं जिनमें से 2000 पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं। वहीं वर्तमान बजट में भी 1835 अतिरिक्त पदों की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार तहसीलदारों के कुल 663 पदों में से रिक्त 338 पदों तथा नायब तहसीलदार के कुल 960 पदों में से 480 रिक्त पदों को भी शीघ्र भरने का प्रयास करेगी।
सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image