Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लू-तापघात से मरने पर सहायता राशि देय नहीं-शर्मा

जयपुर, 24 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज विधानसभा में बताया कि लू-तापघात प्राकृतिक आपदा में शामिल नहीं होने के कारण इससे मरने वाले को कोई सहायता राशि देय नहीं है।
डॉ. शर्मा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि गत 15 मार्च से 14 जुलाई के मध्य कुल 161 लोग बीमार हुए, इनमें से तीन लोगों की मौत हो गई, जिनमें दो की बारां जिले तथा एक व्यक्ति की जालौर जिले में मौत हुई। जालोर में जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई वह मूलतः बाड़मेर जिले का निवासी था।
उन्होंने बताया कि तापघात बढ़ते ही एडवाइजरी जारी की जाती है और हर साल विभाग द्वारा व्यवस्था की जाती है।
इससे पहले विधायक राजेंद्र सिंह राठौड़ के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने जिलों में रेड अलर्ट घोषित किए जाने के पश्चात एहतियात के तौर पर की गई व्यवस्थाओं का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन नई दिल्ली द्वारा भिजवाई गई एडवाजरी एवं हीट वेव की गाइड लाइन के अनुसार सभी चिकित्सा संस्थानों को दिशा निर्देश दिए गए। सभी चिकित्सा संस्थानों में रोगी के उपचार के लिए आपातकालीन किट में ओआरएस, ड्रिपसेट, आईवीफ्लूड (जीएनएस, जीडी डब्ल्यू, रिंगर लेक्टेट) एवं आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था की गई।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की अधिसूचित प्राकृतिक आपदाओं के घटित होने पर एसडीआरएफ नियम के अनुसार सहायता देय है। उन्होंने इसका विवरण भी सदन की मेज पर रखा।
जोरा
वार्ता
image