Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित नहीं करने पर भूमि का आवंटन निरस्त-कल्ला

जयपुर 25 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के ऊर्जा मंत्री बुलाकीदास कल्ला ने बताया कि राज्य में पवन ऊर्जा एवं सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए आवंटित जमीन में संबंधित कम्पनी द्वारा सौर ऊर्जा के संयंत्र स्थापित नहीं करने पर 15 हजार 549 बीघा का आवंटन निरस्त कर दिया गया है।
श्री कल्ला आज विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में पवन ऊर्जा के संयंत्र स्थापित करने के लिए जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर एवं चितौडगढ़ जिलों को चिन्हित किया गया। उन्होंने बताया कि इन प्लान्ट के लिए जो भूमि चयनित की गई उसमे बिलानाम, मगरा, गैर मुमकिन पहाड़ इस तरह की भूमि है। इसी तरह सौर ऊर्जा के लिए जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, प्रतापगढ़, चितौडगढ़ नागौर, जयपुर, सिरोही एवं भीलवाड़ा जिले चयनित किये गये।
इससे पहले उन्होंने विधायक धर्मेन्द्र कुमार के मूल प्रश्न के जवाब में राजस्थान में सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा संयंत्र स्थापित किये जाने हेतु राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम में पंजीकृत कम्पनियों को आवंटित भूमि का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने हेतु भूमि का आवंटन राजस्थान भू-राजस्व (अक्षय ऊर्जा स्त्रोतों पर आधारित ऊर्जा उत्पादन इकाई की स्थापना हेतु भूमि आवंटन) नियम-2007 के तहत किया गया था। उन्होंने उक्त नियमों की प्रति सदन की मेज पर रखी।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पवन ऊर्जा संयंत्र स्थापित किये जाने हेतु राजकीय भूमि जिन नियमों के अनुसार आवंटित की गई है- उनमें राजस्थान भू-राजस्व (औद्योगिक क्षेत्र आवंटन) नियम-1959, राजस्थान भू-राजस्व (पवन फार्म स्थापित करने के लिए भूमि आवंटन) नियम-2006 एवं राजस्थान भू-राजस्व (अक्षय ऊर्जा स्रोतों पर आधारित ऊर्जा उत्पादन इकाई की स्थापना हेतु भूमि आवंटन) नियम-2007 शामिल है। उन्होंने उपरोक्त नियमों की प्रति सदन के पटल पर रखी।
रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image