Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


न्यायालय के निर्णय के बाद पशु चिकित्सकों के पद भरने की होगी प्रक्रिया-कटारिया

जयपुर, 26 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने आज विधानसभा में बताया कि पशु चिकित्सकों के 900 पदों पर भर्ती का मामला न्यायालय में लम्बित है और निर्णय आने के बाद इन पदों को शीघ्र भरा जायेगा।
श्री कटारिया ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि 900 पशु चिकित्सकों का प्रक्रियाधीन मामला कोर्ट में लंबित हैं। इसके लिए समय-समय पर पशुपालन विभाग नियमों में संशोधन कर रहा है। 22 दिसंबर 2017 द्वारा इसके लिए कार्मिक विभाग द्वारा सहमति प्रदान की गई और वित्त विभाग द्वारा 20 जनवरी 2018 को सहमति के उपरान्त भर्ती नियमों में संशोधन एवं प्रारूप सहमति के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को 6 फरवरी 2018 को भेजा गया। राजस्थान लोक सेवा आयोग के आक्षेप बाबत प्रशासनिक विभाग के संशोधित प्रारूप पर कार्मिक व वित्त विभाग द्वारा गत वर्ष 6 जून को सहमति प्रदान किए जाने पर इसके अगले दिन सात जून को राजस्थान लोक सेवा आयोग को आक्षेप की पूर्ति करते हुए संशोधित प्रारूप भिजवाया गया।
उन्होंने बताया कि राजस्थान पशुपालन सेवा नियम 1963 के तहत पूर्ववर्ती सरकार द्वारा भर्तियों की प्रक्रिया की गई थी। उनमें 39 पशु धन सहायकों का प्रकरण न्यायालय में लंबित था। उस प्रकरण में फैसला आ गया है। उनको नियुक्ति दे दी गई है।
उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग में वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी के स्वीकृत पद 1123 हैं, इनमें188 पद खाली हैं। पशु चिकित्सा अधिकारी के स्वीकृत पद 1937 हैं, जिनमें 1005 पद रिक्त हैं। पशु चिकित्सा सहायक के 1644 पद स्वीकृत हैं, जिनमें रिक्त पद 610 हैं। पशु धन सहायक के स्वीकृत पद 8019 हैं, भरे हुए पद 5851 हैं और रिक्त पद 2168 हैं।
इससे पहले विधायक बलवीर सिंह के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि वर्तमान में पशुपालन विभाग में राजस्थान पशुपालन सेवा नियम 1963 में विद्यमान नियमों में संशोधन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। सेवा नियमों में संशोधन के बाद पशु चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही की जा सकेगी।
उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सा उपकेन्द्रों को आवश्यकता एवं वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता अनुसार क्रमोन्नत किया जाता है।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image